शरीर पर हो ये धब्बा तो मत करें अनदेखा, तेजी से फैल रही ये बीमारी ले सकती है जान

rishi upadhyay

Publish: Dec, 07 2017 11:57:11 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
शरीर पर हो ये धब्बा तो मत करें अनदेखा, तेजी से फैल रही ये बीमारी ले सकती है जान

नीले या बैंगनी रंग का धब्बा हो तो इसे इग्नोर मत करें, डॉक्टर्स का कहना है कि ये एक गंभीर बीमारी का लक्षण है...

भोपाल। अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर नीले या बैंगनी रंग का धब्बा हो तो इसे इग्नोर मत करें, डॉक्टर्स का कहना है कि ये एक गंभीर बीमारी का लक्षण है, जिसका सही समय पर इलाज नहीं कराने पर ये जानलेवा भी साबित हो सकती है। सबसे बड़ी बात ये है कि देशभर में इस बीमारी के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीमारी के बारे में सबसे डरावना पहलू ये है कि इस बीमारी के बारे में शुरुआत में ज्यादा पता नहीं चलता, लेकिन पकड़ में आने के बाद कई बार इसका इलाज संभव नहीं हो पाता है।

 

इस बीमारी का नाम है ब्लड कैंसर। भोपाल में गांधी मेडिकल कॉलेज में आयोजित एक वर्कशॉप में पहुंचे बोनमेरो ट्रांसप्लांट एक्सपर्ट डॉ. राहुल भार्गव ने इस बीमारी के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि ब्लड कैंसर गंभीर एवं जानलेवा बीमारी है, जिसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डॉ. भार्गव ने बताया कि इसके शुरुआती लक्षण कई बार लोग अनदेखा कर देते हैं, जो कि एक चिंता का विषय है।

 

ये हैं इस बीमारी के लक्षण
डॉ. राहुल भार्गव ने बताया कि इस बीमारी के लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत है, जो कि कई बार आसानी से पहचान में आ जाते हैं। ब्लड कैंसर के लक्षण इस प्रकार हैं -

- शरीर पर नीले या बैंगनी रंग के निशान होना
- रात में सोते समय अचानक पसीना आना
- हीमोग्लोबिन कम होना
- थकावट बनी रहना
- पैरों में सूजन आना

 

डॉ. भार्गव के अनुसार ये लक्षण यदि किसी व्यक्ति में नजर आते हैं तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि व्यक्ति में ब्लड कैंसर की बीमारी जन्म ले चुकी है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हर व्यक्ति साल में एक बार नियमित रूप से अपने रक्त की जांच अवश्य कराए। चूंकि ये बीमारी जन्म लेने के बाद बहुत तेजी से अपना पांव पसारती है, इसलिए जरूरी है कि इस तरह के किसी भी लक्षण के नियमित रूप से दिखाई देने पर रक्त की जांच कराई जाए। समय पर बीमारी पकड़ में आने पर इसका इलाज जल्दी शुरू किया जा सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned