कमलनाथ सरकार का एक साल पूरा होगा तो क्या करेंगे मंत्री

- मंत्री रिपोर्ट कार्ड की जगह दिखाएंगे वचन पत्र
- दिसंबर में कमलनाथ सरकार का एक साल पूरा

भोपाल. दिसंबर में कमलनाथ सरकार का एक साल पूरा हो रहा है। इस मौके पर सरकार जनता के सामने रिपोर्ट कार्ड नहीं, बल्कि वचन पत्र रखने की तैयारी कर रही है। सभी मंत्री विभागीय अधिकारियों के साथ वचन पत्र के बिंदु खंगाल रहे हैं। जिन विभागों में वचन पत्र के कम वादे पूरे हुए हैं, वे जल्द से जल्द उनको पूरा करने की तैयारी कर रहे हैं। सरकार वचन पत्र के जरिए ही अपना रिपोर्ट कार्ड जनता को बताने जा रही है। मुख्यमंत्री कमलनाथ स्पष्ट कर चुके हैं कि हर मंत्री को वचन पत्र पूरा करना पड़ेगा। वहीं, एआईसीसी ने भी मंत्रियों से कहा है कि वे वचन पत्र को गंभीरता से लें।
- 15 साल बनाम एक साल
सरकार अपने एक साल की तुलना पिछली भाजपा सरकार के 15 साल के कामकाज से करेगी। सरकार 100 से ज्यादा वचन पूरे होने का दावा करती है। ये वो वचन हैं जो सीधे जनता से जुड़े हुए हैं। सभी विभागों को वचन पत्र दे दिए गए हैं। उन वचन के आधार हर विभाग चार्ट तैयार कर रहा है। इस चार्ट में ये बताया जा रहा है कि कितने वचन पूरे हुए, कितने प्रक्रियाधीन हैं और किन वचनों को पूरा करने में नीतिगत या बजटीय प्रावधान की आवश्यकता है। सरकार की कोशिश है कि पूरे हुए वचनों के जरिए जनता के बीच में ये संदेश भेजा जाए कि पिछली भाजपा सरकार के 15 साल के कामकाज पर कमलनाथ सरकार का एक साल भारी है। यानी इन वचनों के पूरा कर सरकार जनता को ये बताएगी कि वो किस दिशा में जा रही है।

- फास्ट ट्रैक पर सरकार
सरकार के साथ-साथ संगठन भी एक साल का जश्न मनाने की तैयारी कर रहा है। संगठन के जरिए सरकार की उपलब्धियां गांव-गांव तक पहुंचाई जाएंगी। सभी मोर्चा-प्रकोष्ठों को इस काम में लगा दिया गया है। विचार विभाग सरकार की एक साल की उपलब्धियों पर किताब तैयार कर रहा है। विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता कहते हैं कि जिस तरह से सरकार ने तेजी से काम किया है वो जनता को बताने के लिए प्रचार कार्यक्रम का नाम फास्ट ट्रैक पर सरकार दिया गया है। सरकार के कर्जमाफी, आदिवासियों की साहूकारी कर्ज से मुक्ति, बेटियों की शादी में 51000 रुपए देना, पेंशन राशि बढ़ाना और गोशाला खोलने के फैसले प्रमुख हैं।

सरकार वचन पत्र को लेकर बहुत गंभीर है। वचन पत्र को पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।
- पीसी शर्मा विधि मंत्री

हम जनता से जुड़े और बड़े वचनों को एक साल के अंदर ही पूरा कर चुके हैं।
- जीतू पटवारी, उच्च शिक्षा मंत्री

anil chaudhary
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned