scriptWhatever has been said for the welfare and development of tribal broth | जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण और विकास के लिए जो कहा, वह क्रियान्वित हो रहा है- मुख्यमंत्री चौहान | Patrika News

जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण और विकास के लिए जो कहा, वह क्रियान्वित हो रहा है- मुख्यमंत्री चौहान

जनजातीय गौरव सप्ताह का समापन सम्मेलन मंडला में होगा
मुख्यमंत्री चौहान वनाधिकार अधिनियम में जनजातीय भाई-बहनों को सौपेंगे अधिकार
"राशन आपके गाँव" योजना में 25 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया जाएगा रवाना
मुख्यमंत्री चौहान ने की जनजातीय गौरव सप्ताह की तैयारियों की समीक्षा

भोपाल

Published: November 19, 2021 11:03:56 pm

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मंडला में जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन में वनाधिकार अधिनियम में जनजातीय भाई-बहनों को सामुदायिक वन अधिकार प्रदान किए जाएंगे। साथ ही पट्टा वितरण और वनाधिकार अधिनियम में वनों में रहने का अधिकार भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण और विकास के लिए राज्य सरकार ने जो कहा़, वह क्रियान्वित हो रहा है।
रामकथा से पहले निकाली कलश यात्रा
रामकथा से पहले निकाली कलश यात्रा
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं का त्वरित क्रियान्वयन और हितलाभ का वितरण जल्द सुनिश्चित किया जा रहा है। जनजातीय गौरव सप्ताह, जनजातियों में जागरूकता लाने और उनकी जिंदगी बदलने का एक अभियान है। अतः क्षेत्र के जनजातीय भाई-बहन, मंडला कार्यक्रम में बातचीत के लिए अधिक से अधिक संख्या में आएँ। मुख्यमंत्री चौहान 22 नवंबर को मंडला में जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक को निवास से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।
समापन सम्मेलन में होंगे अनेक कार्यक्रम

मुख्यमंत्री चौहान गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन में गोंड राजवंश के ध्वज स्थल पर पुष्प अर्पित करेंगे। कार्यक्रम मंडला के रामनगर में होगा, जिसमें मंडला की सभी प्रमुख जनजातियाँ जैसे गोंड, बैगा आदि सम्मिलित होंगी। कार्यक्रम में जनजातीय जीवन-संस्कृति पर आधारित प्रदर्शनी, "एक जिला-एक उत्पाद" में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा कोदो- कुटकी के उत्पाद का प्रदर्शन और गोंडी पेंटिंग तथा स्थानीय कलाकारों की जनजातीय जीवन को प्रदर्शित करती चित्रकला प्रदर्शित की जाएगी।
विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री चौहान इस सम्मेलन में 318 करोड़ रूपए के कार्यों का भूमि-पूजन तथा 26 करोड़ रूपए के कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। साथ ही 6 गाँवों के 148 बैगा परिवारों को पट्टा वितरण, वनाधिकार अधिनियम में 123 ग्रामों को 11 हजार 310 हेक्टेयर के सामुदायिक वन अधिकार-पत्र का वितरण और जनजातीय भाई-बहनों को अन्य अधिकार प्रदत्त किए जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान जनजातीय महिला स्व-सहायता समूहों को 10 करोड़ रूपए का ऋण वितरण और 5 हजार जनजातीय परिवारों को बाँस के पौधों का वितरण करेंगे।
समग्र योजना का होगा शुभांरभ

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा मंडला जिले के समस्त बैगा परिवारों का घर-घर सर्वे कर शासन की समस्त योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किए जाने की समग्र योजना "बेसिक एमिनिटी इंक्लूजन बाय गवर्मेंट एजेंसी" का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान बैगा संस्कृति पर आधारित पुस्तक का विमोचन और राशन आपके गाँव योजना के 25 वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.