scriptएमपी में भारी पड़ेगी किसानों से धोखाधड़ी, खाद बीज में गड़बड़ी करनेवाले सीधे जाएंगे जेल | Whatsapp number for complaints about fertilizers and seeds in MP- | Patrika News
भोपाल

एमपी में भारी पड़ेगी किसानों से धोखाधड़ी, खाद बीज में गड़बड़ी करनेवाले सीधे जाएंगे जेल

fertilizers and seeds खाद बीज के नाम पर किसानों के साथ धोखाधड़ी भी शुरु हो गई है। हालांकि ये धोखाधड़ी अब बहुत भारी पड़ सकती है।

भोपालJun 25, 2024 / 03:03 pm

deepak deewan

Whatsapp number for complaints about fertilizers and seeds in MP

Whatsapp number for complaints about fertilizers and seeds in MP

Whatsapp number for complaints about fertilizers and seeds in MP- मध्यप्रदेश में मानसून आ चुका है और खेतों में खरीफ की बुवाई भी शुरु हो गई है। खाद बीज की दुकानों पर भीड़ बढ़ गई है। इसी के साथ खाद बीज के नाम पर किसानों के साथ धोखाधड़ी भी शुरु हो गई है। हालांकि ये धोखाधड़ी अब बहुत भारी पड़ सकती है। ऐसे लोगों के खिलाफ राज्य सरकार ने सख्त एक्शन लेने की बात कही है। इसके लिए राज्य सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।
राज्य सरकार के नाप तौल विभाग ने किसानों की सुविधा के लिए व्हाटसएप नम्बर 9111322204 जारी किया है। इस नंबर पर खाद और बीज में गड़बड़ी की शिकायत की जा सकेगी। खाद बीज की कम मात्रा या भाव ज्यादा वसूलने सहित सभी प्रकार की अनियमितताओं की किसान इस नंबर पर शिकायत कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें : कथावाचक का एमपी में भी विरोध, पुजारी बोले- नाक रगड़कर माफी मांगे पंडित प्रदीप मिश्रा

नाप तौल विभाग के नियंत्रक ने खाद बीज कारोबारियों द्वारा की जा रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए किसानों से बेखौफ होकर शिकायत करने की अपील की है। किसानों से कहा गया है कि कृषि दुकानों पर जरा से भी संदेह की स्थिति में विभाग के व्हाटसएप नम्बर 9111322204 पर सूचना दें।
इसके साथ ही खरीफ फसल को ध्यान में रखते हुए नाप तौल विभाग ने विशेष जांच अभियान शुरु कर दिया है। इसके अंतर्गत प्रदेशभर में खाद-बीज दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण में विशेष तौर से नाप तौल उपकरण की जांच परख की जा रही है। नाप-तौल में धोखाधड़ी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है।
यह भी पढ़ें : इंदौर में बिल्डिंग से कूद गई टीसीएस की प्रोजेक्ट मैनेजर, पापा को लिखा- आई एम सॉरी

खाद-बीज विक्रेताओं को स्पष्ट रूप से चेताया जा रहा है कि किसानों के साथ धोखाधड़ी की तो खैर नहीं। खाद बीज में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी करने वाले सीधे जेल जाएंगे। गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। किसानों को सही मात्रा और उचित दाम में खाद, बीज बेचने के निर्देश दिए गए हैं।
दिए ये निर्देश
— खाद और बीज व्यापारी सत्यापित नाप तौल उपकरणों का ही उपयोग करें
— बेचने के लिए रखे खाद और बीज के पैकेटों पर नियमानुसार आवश्यक घोषणाएं अंकित हों, यह सुनिश्चित करें
— पैकेटों पर अंकित मूल्य से अधिक कीमत पर खाद बीज न बेचें

Hindi News/ Bhopal / एमपी में भारी पड़ेगी किसानों से धोखाधड़ी, खाद बीज में गड़बड़ी करनेवाले सीधे जाएंगे जेल

ट्रेंडिंग वीडियो