scriptकिसानों के लिए जरुरी खबर, 25 मार्च से नहीं होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी, जानिए नई तारीख | wheat will not be purchased on support price from March 25 | Patrika News

किसानों के लिए जरुरी खबर, 25 मार्च से नहीं होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी, जानिए नई तारीख

locationभोपालPublished: Mar 24, 2022 09:33:11 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तारीख को सरकार ने आगे बढ़ाया…जानिए कब से होगी खरीदी…

wheat_1.jpg

,,,,

भोपाल. मध्यप्रदेश के किसानों के लिए एक बेहद ही जरुरी खबर है। मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में होने वाली समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की तारीखों बदलाव किया है। सरकार ने गेहूं खरीदी की तारीख आगे बढ़ा दी है जिसके बाद प्रदेश के अलग अलग स्थानों पर दो अलग अलग तारीखों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरु होगी।

 

नई तारीखों के मुताबिक इंदौर और उज्जैन संभाग में अब 28 मार्च से तो वहीं, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और चंबल संभाग में 4 अप्रैल से गेहूं खरीदा जाएगा। बता दें कि पहले 25 मार्च प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी होनी थी। बताया जा रहा है कि किसानों से वसूली और सहकारिता कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से समर्थन मूल्य पर होने वाली गेहूं की खरीदी को आगे बढ़ाया गया है।

 

यह भी पढ़ें

यू-ट्यूब से पढ़कर मजदूर की बेटी ने पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा GATE




सरकार दे रही किसानों को बेहतर सुविधाएं
बता दें कि इस साल प्रदेश सरकार किसानों को समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने के लिए बेहतर व्यवस्थाएं देने के प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में इस बार किसानों को खुद अपने खरीदी केंद्र चुनने का विकल्प दिया गया है। जिसमें किसान अपने हिसाब से स्लॉट बुक करते हुए जहां उसे सुरक्षित लग रहा है वहां जाकर अपनी उपज बेच सकता है। इसके साथ ही पहले किसान अधिकतम 50 क्विंटल अनाज एक बार में बेच पाता था, लेकिन इस बार ऐसा कोई बंधन नहीं है। यदि किसान ने इससे अधिक उपज का भी स्‍लॉट बुक करता है तो वो एक साथ ही पूरी उपज बेच सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो