scriptलॉक अटकने से थमे स्मार्ट साइकिल के पहिए | Wheels of smart bicycles worn by lock | Patrika News

लॉक अटकने से थमे स्मार्ट साइकिल के पहिए

locationभोपालPublished: Oct 09, 2018 01:12:00 am

Submitted by:

Ram kailash napit

जर्मन तकनीक वाली 100 साइकिलों के लॉक हुए खराब, लोकल मेंटेनेंस स्टाफ नहीं कर पा रहा दुरुस्त, जनता भी परेशान

patrika

Bicycle

भोपाल. पब्लिक बाइक शेयरिंग की साइकिलों में लॉकिंग सिस्टम खराब हो रहे हैं। परेशान लोग स्मार्ट सिटी से लेकर निगम कार्यालय तक शिकायत कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं। दावा तुरंत शिकायत निवारण का किया जाता है। 100 साइकिलों के लॉकिंग सिस्टम में गड़बड़ी आ रही है। जर्मन तकनीकी वाली साइकिलों की दिक्कत लोकल मेंटेनेंस स्टाफ भी दुरुस्त नहीं कर पा रहा। स्थिति ये है कि 300 साइकिलों को स्टैंड पर मुहैया कराने का दावा किया जा रहा है, लेकिन बीते पंद्रह दिन से इनमें से आधी ही लगाई गईं। स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के सीईओ संजय कुमार इसे रुटीन प्रक्रिया बताते हुए, मेंटेनेंस का हिस्सा बता रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रत्येक साइकिल की कीमत 35 हजार है। इसका ठेका बैंगलुरू की चार्टर्ड बाइक कंपनी को दिया है। इसे ठेका देने के टेंडर में दो शून्य बढ़ाकर तीन लाख रुपए के टेंडर को 3 करोड़ किया गया था। आरटीआई में इसका खुलासा हुआ था और प्रधानमंत्री कार्यालय को शिकायत भी की गई थी। यहां से जांच के आदेश जारी हुए थे, लेकिन बाद में दबा दिए गए। अब तीन करोड़ रुपए की राशि स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन को वहन करना पड़ रही है। 21 जून 2017 को इसे शुरू किया गया था।

पासवर्ड से खुलता है लॉक
लॉक खोलने ग्राहक को पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होता है। मोबाइल पर लॉक खोलने आए वन टाइम पासवर्ड को साइकिल की स्क्रीन पर डालते ही लॉक खुल जाता है। इसके साथ ही समय भी शुरू हो जाता है। जब तक साइकिल को स्टैंड पर जाकर लॉक नहीं करता, समय चलता रहता है।

सुरक्षा इंतजाम नहीं
शहर के 55 स्टैंड में से 20 ऐसे हैं, जहां सप्ताह में एक-दो बार साइकिल उठती हैं। बच्चे इन्हें नुकसान पहुंचाते हैंं। 140 साइकिलों की लाइट्स और इंडीकेटर तोड़ दिए हैं। लॉकिंग सिस्टम खराबी की वजह भी यही बताई जा रही है।

एडवांस के बावजूद नहींं चला पा रहे
राहुल विजयवर्गीय सोमवार को दस नंबर मार्केट स्टैंड से साइकिल लेने पहुंचे, लेकिन लॉक नहीं खुला। एमपी नगर निवासी मनोज पांडेय का कहना है कि वे भी लॉकिंग सिस्टम की गड़बड़ से परेशान हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो