scriptBhopal Metro Project: 2023 में दौड़ेगी मेट्रो अभी 30 पिलर बनने बाकी, 15 सेगमेंट और रेलवे ब्रिज भी बनेगा | when bhopal metro is going to start latest news | Patrika News

Bhopal Metro Project: 2023 में दौड़ेगी मेट्रो अभी 30 पिलर बनने बाकी, 15 सेगमेंट और रेलवे ब्रिज भी बनेगा

locationभोपालPublished: Jun 25, 2022 11:03:57 am

खुशखबर: एम्स से सुभाष ब्रिज के आगे तक मेट्रो के आठ स्टेशन बनेंगे, जमीन से जुड़ी समस्याएं हुई दूर!

bhopal_metro.png

भोपाल। एम्स (AIIMS) से सुभाष नगर रेलवे ब्रिज के आगे तक करीब छह किमी मेट्रो ट्रैक में अभी 30 पिलर, 15 सेगमेंट और रेलवे ब्रिज का काम होना बाकी है। वीर सावरकर सेतु से गणेश मंदिर की ओर रेलवे लाइन पर ट्रैक बिछेगा। इसका काम प्रक्रियाओं में है। हालांकि आजाद नगर समेत जमीन से जुड़ी दिक्कतें फिलहाल दूर कर ली गई हैं।

2023 में आमजन के लिए छह किमी के शुरुआती हिस्से में मेट्रो शुरू करना है और इसके लिए काम में तेजी लाना होगी। सेगमेंट बिछने के बाद रेलवे ट्रैक ओर फिर सिग्रलिंग का काम करना है। एम्स से सुभाष ब्रिज के आगे तक मेट्रो के आठ स्टेशन बनना है, जिसमें से चार का जमीनी काम शुरू हो चुका है।

हाल में मेट्रो रेल कारपोरेशन की एमडी छवि भारद्वाज ने स्टड फार्म पर डिपो व स्टेशन के काम का मुआयना किया था। एमपी नगर से लेकर साकेत नगर, एम्स की ओर स्टेशन के लिए खुदाई की जा रही है।

अभी तक ये है
: 197 पिलर बन गए हैं।
: 227 पिलर बनना है।
: 176 सेगमेंट डाले जा चुके हैं।
: 06 किमी का ट्रैक 2023 तक शुरू करना है।

यहां पूरा ट्रैक एलीवेटेड पर ही जा रहा
गणेश मंदिर से सावरकर ब्रिज की ओर से पिलर व सेगमेंट का काम चल रहा है तो बोर्ड ऑफिस के पास भी दो पिलर का काम किया जा रहा है। मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियरों-अफसरों का कहना है कि एक साथ कई स्तरों पर काम किया जा रहा है, ताकि तय समय पर मेट्रो शुरू की जा सके। अभी मेट्रो के कोच, इंजन के साथ ही अन्य उपकरणों का काम भी शुरू कर दिया गया है।

जल्द ही ये भी सबके सामने आएगी। भोपाल में रोहित एसोसिएट्स ने मेट्रो ट्रेन डीपीआर तैयार की थी, जिसके आधार पर यूरोपियन बैंक से लोन लिया गया है। पूरे शहर में 107 किमी लंबा मेट्रो ट्रैक प्रस्तावित किया गया है। इसके लिए छह कॉरिडोर तय किए हैं। हालांकि फिलहाल पहले कॉरिडोर की पहली लाइन पर ही काम किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो