WHO की युवाओं के लिए सलाह, कोरोना से लड़ना है तो इन 10 बातों का रखना होगा खास ध्यान

युवाओं को कोरोना से लड़ना है तो, इन 10 बातों का रखें ध्यान- WHO

By: Tanvi

Published: 27 Mar 2020, 03:13 PM IST

भोपाल/ कोरोना वायरस अपना प्रकोप पूरे विश्वभर में फैला चुका है। इस समय भारत सहित कई देश कोरोना से लड़ रहे हैं। कोरोना के कारण भारत में अब तक 700 का आंकड़ा पार हो चुका है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में भी कोरोना अपना असर दिखा रहा है, अब तक मध्यप्रदेश में 26 लोग कोरोना वायरस से ग्रसित हैं।

 

पढ़ें ये खबर- कोरोना से जुड़ी इन झूठी खबरों और अफवाहों से रहें सावधान, फॉरवर्ड किया तो हो जाएगी जेल

 

फिलहाल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन है। फिर भी कई लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। लेकिन WHO के डायरेक्टर जनरल Tedros Adhanom Ghebreyesus ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में युवाओं के लिये संबोधन दिया था। जिसमें उन्होंने कुछ जरूरी बातें बताईं। तो आइए जानते हैं क्या है वो जरुरी बातें..

'कोविड-19 आपको कई सप्ताह अस्पताल भेज सकता है'

WHO के डायरेक्टर ने कहा, "आज मेरे पास युवाओं के लिए एक खास संदेश है। आप अजेय नहीं हैं। ये वायरस आपको कई सप्ताह के लिए अस्पताल भेज सकता है, यहां तक कि जान भी ले सकता है। अगर आप बीमार नहीं भी होते हैं, तो भी आपका चुनाव किसी दूसरे के लिए जिंदगी और मौत का कारण बन सकता है।

आगे WHO के डायरेक्टर कहते हैं कि, मैं बहुत सारे युवा लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं जो वायरस नहीं, बल्कि सकारात्मकता फैला रहे हैं। जैसा कि मैं बता चुका हूं एकजुटता ही हमें कोविड-19 से बचा सकती है, न सिर्फ देशों की एकजुटता, बल्कि लोगों की एकजुटता भी। एक बार फिर से धन्यवाद हमारा एकजुटता...एकजुटता...एकजुटता का संदेश फैलाने के लिए। इसके अलावा उन्होंने युवाओं के लिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए टिप्स बताई।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए युवाओं को टिप्स जो की आपको मानसिक, शारीरिक और कोविड-19 से लड़ने में मददगार रहेंगी-

1. अपने भोजन में स्वस्थ और पोषक तत्वों का भरपूर उपयोग करें। ऐसे तत्वों को खाएं जो की आपकी इम्यून सिस्टम को सही तरह से फंक्शन करती हैं।

2. अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो बंद कर दें, साथ ही शुगर घुले हुए ड्रिंक्स का सेवन भी बंद कर दें।

3. धूम्रपान (स्मोकिंग) बंद कर दें। क्योंकि अगर आप कोविड-19 का शिकार हो जाते हैं तो आपको इससे भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इलाज में मुश्किल हो सकती है।

4. WHO की सलाह के अनुसार, युवा और वयस्क एक दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें।

5. अगर आपको लोकर गाइडलाइन की स्वीकृति मिले तो आप थोड़े समय बाहर जाकर दौड़ सकते हैं। लेकिन दूरी उचित होनी चाहिए ( 1 मीटर )

6. इस समय लॉकडाउन है तो, अगर आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। तो म्यूजिक बजाकर डांस करें या थोड़ा योगा करें या सीढ़ियां चढ़ें-उतरें।

7. अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि एक ही पोजीशन में देर तक न बैठे रहें। हर 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक लेने के लिए उठें।

8. अपनी जान-पहचान के लोगों से बात करने और उन पर विश्वास करने से आपको मानसिक शांति मिल सकती है।

9. अपने आसपास के दूसरे लोगों, परिवार, पड़ोसियों आदि की मदद करें, लेकिन डिस्टेंस मेंटेन करके।

10. अगर आपके मन में कोरोना को लेकर डर होने लगा है तो अपना मन दूसरी तरफ डायवर्ट करें, इसके लिए आप म्यूजिक सुनें, किताब पढ़ें या गेम खेलें।

 

coronavirus Coronavirus Outbreak How do you treat coronavirus?
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned