scriptMirchi Baba: हमेशा विवादों में रहते हैं मिर्ची बाबा, जानिए क्या है इनका असली नाम | who is mirchi baba booked for rape | Patrika News

Mirchi Baba: हमेशा विवादों में रहते हैं मिर्ची बाबा, जानिए क्या है इनका असली नाम

locationभोपालPublished: Aug 09, 2022 02:37:14 pm

Submitted by:

Manish Gite

संतान की चाहत में मिर्ची बाबा के पास पहुंची महिला ने लगाया दुष्कर्म का आरोप…।

mirchibaba.png

 

भोपाल। दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार हुए महामंडलेश्वर वैराग्यानंदगिरी महाराज (Vairagyanand Giri Maharaj) उर्फ मिर्ची बाबा को मंगलवार को भोपाल की अदालत में पेश किया जाएगा। मिर्ची बाबा का विवादों से पुराना नाता है। वे उस समय सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में मिर्ची यज्ञ किया था। कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मिर्ची बाबा (Mirchi Baba) को राज्यमंत्री का दर्जा मिला था।

 

यह भी पढ़ेंः

बलात्कार केस में मिर्ची बाबा गिरफ्तार, पूजा-पाठ की आड़ में बनाया शिकार

 

दिग्विजय के लिए किया था यज्ञ

मिर्जी बाबा नाम से चर्चित इस शख्स वैराग्यनानंद गिरी महाराज है। वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान चर्चाओं में आए। तब मिर्ची बाबा ने कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह (congress leader digvijay singh) की जीत के लिए पांच क्विंटल लाल मिर्ची से हवन किया था।इसके साथ ही घोषणा भी की थी कि दिग्विजय सिंह चुनाव (mp lok sabha election) नहीं जीते तो वे जल समाधि ले लेंगे। हालांकि दिग्विजय सिंह के सामने खड़ी भाजपा की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर चुनाव जीत गई थी। इसके बाद मिर्ची बाबा पर जल समाधि लेने पर सवाल खड़े हो गए थे। काफी समय तक वे गायब रहे फिर एडवोकेट के जरिए उन्होंने भोपाल कलेक्टर से जल समाधि की परमिशन मांगी थी, हालांकि उनका आवेदन खारिज कर दिया गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x887cqo

कांग्रेस में काफी प्रभावशाली हैं मिर्ची बाबा

कांग्रेस पार्टी (congress party) में मिर्ची बाबा की काफी अच्छी पकड़ है। वे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और पूर्व सीएम कमलनाथ के बेहद करीबी माने जाते हैं। हाल ही में मिर्ची बाबा कांग्रेस नेताओं से उस समय नाराज हो गए थे जब ग्वालियर निकाय चुनाव के दौरान पूर्व सीएम कमलनाथ (kamal nath) की आमसभा में उन्हें मंच पर स्थान नहीं मिल पाया था, इसके बाद वे विरोध करने के लिए जमीन पर ही बैठ गए थे। बाद में कमलनाथ ने मिर्ची बाबा को जमीन से उठवाकर मंच पर कुर्सी दिलवाई थी।

 

केंद्रीय मंत्री (union minister) पर उठाई थी उंगली

मिर्ची बाबा इससे पहले भी सुर्खियों में रहे। एक बार मिर्ची बाबा ने स्मृति ईरानी (Minister of Women and Child Development of India) पर भी निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि याद कीजिए जब रसोई गैस 400 रुपए की थी, तब यही स्मृति ईरानी गैस सिलेंडर (gas cylinder price) लेकर सड़क पर डांस करती नजर आई थी। लेकिन, अब रसोई गैस इतनी महंगी हो गई है तो स्मृति ईरानी कहां चले गई? बाबा ने स्मृति (smriti irani) की बेटी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि तुम्हारी बेटी गोवा में बीयर-बार चलाती है और गौ-मांस बेचने का भी लाइसेंस ले रखा है। धिक्कारता हूं, मैं तुम्हें एक भारत का संन्यासी होने के नाते।

 

पीएम मोदी पर भी छोड़े थे शब्द बाण

महामंडलेश्वर मिर्ची बाबा (Mahamandaleshwar mirchi baba) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India, narendra modi) पर भी शब्द बाण चलाए थे। उन्होंने कहा था कि यदि कोई सत्य बोलता है, तो आप उसके पीछे इडी और सीबीआई लगा देते हैं, उनके यहां पुलिस भेज देते हैं। लोगों को पुलिस के जरिए डराया जाता है कि कुछ बोलों ही नहीं। यह (ED, CBI ) से डराना बंद करो और सत्य की आवाज बोलो। इस पर मध्यप्रदेश भाजपा (madhya pradesh bjp) की प्रवक्ता नेहा बग्गा ने ट्वीट कर कहा था कि किसी संन्यासी की यह भाषा नहीं हो सकती, यह कांग्रेसियों की देश की महिलाओं के प्रति एक विकृत मानसिकता है।

 

20 लाख का इनाम घोषित किया था

हरिद्वार (haridwar) के श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी वैराज्ञानंद गिरी महाराज धर्मगुरु मिर्ची बाबा ने हाल ही में हुए फिल्म काली मां के अपमानित पोस्टर पर भी आपत्तिजनक बयान दिया था। उन्होंने फिल्म के निर्माताओं का सिर काटकर लाने वाले को 20 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की थी। महामंडलेश्वर ने कहा था कि यह एक साजिश के तहत हो रहा है। इनका सिर काटे बिना ये मानेंगे नहीं। ऐसे कामों से हिंदू धर्म को बदनाम करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश है।

 

यह भी पढ़ेंः

एपी एक्सप्रेस में आतंकी और कर्नाटक एक्सप्रेस में बम की सूचना से हड़कंप

सिंधिया के लिए भी दिया था ऐसा बयान

मिर्ची बाबा ने कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) पर भी निशाना साधा था। एक बार उन्होंने कहा था कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा विभीषण कहती है तो उनका राजतिलक भी करना चाहिए, जिस तरह विभीषण का राजतिलक हुआ था, उनका राजतिलक क्यों नहीं हो रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chauhan) विभीषण का राजतिलक नहीं होने देंगे।

https://youtu.be/Nz_XcLrMHTg
https://www.dailymotion.com/embed/video/x887cqo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो