अंतिम चरण का चुनाव प्रचार छोड़ आखिर क्यों विदेश रवाना हो गए ज्योतिरादित्य सिंधिया

अंतिम चरण का चुनाव प्रचार छोड़ आखिर क्यों विदेश रवाना हो गए ज्योतिरादित्य सिंधिया

Pawan Tiwari | Publish: May, 18 2019 03:09:40 PM (IST) | Updated: May, 19 2019 11:48:04 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

सिंधिया के पास पश्चिमी यूपी का भी प्रभार है।

भोपाल. मध्यप्रदेश की आठ सीटों पर सातवें चरण में 19 मई को वोटिंग होनी है। 17 मई को चुनावी शोर थम गया है। इस चरण में मध्यप्रदेश की जिन आठ सीटों पर वोटिंग होनी है 2014 में सभी सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। मध्यप्रदेश कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया छठवें चरण की वोटिंग के बाद विदेश रवाना हो गए। जबकि अनुमान लगाया जा रहा था कि गुना-शिवपुरी में वोटिंग के बाद सिंधिया प्रदेश की आठ सीटों पर तूफानी दौरा करेंगे और इसके साथ ही अपने प्रभार वाले पश्चिमी यूपी में भी रैलियां और जनसभाएं करेंगे पर ऐसा हुआ नहीं।

 

सियासी गर्मी और दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर को छोड़ कांग्रेस के दिग्गज नेता और पार्टी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया विदेश रवाना हो गए। चुनाव कैंपेन को छोड़कर सिंधिया का विदेश जाना कई तरह के सवाल खड़े कर रहा है। गुना-शिवपुरी में 12 मई को वोटिंग के बाद सिंधिया सिर्फ एक चुनावी सभा करने धार पहुंचे जहां उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में जनसभाएं कीं। जबकि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में सिंधिया ने प्रदेशभर में कई रैलियां और जनसभाएं की थी। सिंधिया ने मुख्यरूप से चंबल और मालवा क्षेत्र में रैलियां की थीं।

 


यूपी से ज्यादा गुना-शिवपुरी में रहे सक्रिय
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के बाद ज्योतिरादित्य को पार्टी का महासचिव बनाया गया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें पश्चिमी यूपी की जिम्मेदारी सौंपी थी। लोकसभा चुनाव के दौरान सिंधिया शुरुआती दौर में पश्चिमी यूपी में तो सक्रिय रहे। वहीं, गुना-शिवपुरी से कांग्रेस उम्मीदवार घोषइत होने का बाद सिंधिया अपने संसदीय क्षेत्र में सक्रिय हो गए। वहीं, उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया ने भी उनके संसदीय सीट की कमान संभाल रखी थी।

 

 

13 मई के बाद नहीं किया कोई ट्वीट
सिंधिया ने 13 मई के बाद कोई ट्वीट नहीं किया है। सिंधिया ने 13 मई को यूपी के कुशीनगर में जमसभा के अपने वीडियो को रिट्वीट किया है तो वहीं, धार-महू संसदीय सीट में कांग्रेस उममीदवार दिनेश गिरवाल के समर्थन में की गई रैली के फोटो ट्वीट किए हैं। सिंधिया ने उसके बाद कोई ट्वीट नहीं किया है।

 

मतगणना के एक दिन पहले पहुंचेंगे सिंधिया
सिंधिया मंगलवार की रात इंग्लैंड के लिए रवाना हो गए थे। सिंधिया 22 मई को स्वदेश वापस आएंगे। सिंधिया ने मालवा-निमाड़ क्षेत्र की आठ सीटों पर वोटिंग से दूरी बना ली थी। जबकि इस क्षेत्र में खुद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी और मुख्यमंत्री कमलनाथ लगातार सक्रिय थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned