scriptWhy woman crime not rein in madhya pradesh | मनचलों को रोकने की सजा: चेहरे पर 118 टांके | Patrika News

मनचलों को रोकने की सजा: चेहरे पर 118 टांके

- मनचलों ने किया ब्लेड से हमला...

- पुलिस ने मामूली धाराओं में दर्ज किया था मामला, अफसरों का तर्क- तब नहीं देख पाए थे चोट

- सवाल: आखिर अपराधों पर लगाम क्यों नहीं?

 

भोपाल

Published: June 12, 2022 09:04:10 am

भोपाल। महिला सुरक्षा के तमाम दावों के बीच हुई एक घटना ने न केवल प्रदेश की जनता को शर्मसार किया, बल्कि पुलिस के दावों की भी पोल भी पूरी तरह से खोलकर रख दी। इतना ही नहीं घटना के बाद पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में भी इतनी हीलाहवाली की गई थी कि आरोपियों पर कोई बड़ी धारा का उपयोग ही नहीं किया गया था, वहीं जब ये बातें समाने आईं तो पुलिस खुद ही डिफेंसिव मोड में आते हुए कहने लगी कि तब हम ये सब नहीं देख सके थे।

woman_crime_in_mp.png

गुरुवार रात टीटी नगर थाना क्षेत्र में मनचलों ने महिला के चेहरे पर ब्लेड से हमला कर दिया। चेहरे पर दाहिने कान से लेकर माथे तक 118 टांके आए हैं। टीटी नगर पुलिस ने पीडि़ता के पति की शिकायत पर तीन अज्ञात मनचलों के खिलाफ मामूली धारा में मामला दर्ज कर खानापूर्ति कर ली थी। बाद में अफसरों ने कहा कि महिला के अस्पताल में भर्ती होने की वजह से चोट नहीं देख पाए थे। अब आरोपियों पर धारा बढ़ाएंगे।

40 वर्षीय सुनील सोलंकी पुताई का काम करता है। वह 20 वर्ष से शिवाजी नगर में इंजीनियर तनवीर सिद्दीकी के यहां काम कर रहा है। शुक्रवार को दोनों पति-पत्नी मालवीय नगर स्थित होटल श्री पैलेस में साफ-सफाई करने गए थे। रात करीब साढ़े 8 बजे दोनों काम खत्म कर घर लौट रहे थे, तभी पत्नी को प्यास लगी तो सुनील पानी लाने चला गया।

इस बीच एक ऑटो से तीन मनचले आए और सड़क पर खड़ी महिला को देख सीटी बजाने लगे। महिला ने विरोध किया। इसके बाद भी वे नहीं माने तो महिला ने एक को चांटा मार दिया। इसके कुछ देर बाद मनचलों ने उन पर हमला कर दिया। महिला को तत्काल जेपी अस्पताल ले जाया गया। खून अधिक बहने से उसे हमीदिया रेफर किया गया। वहां कान से माथे तक करीब 118 टांके लगे हैं।

उधर,डीसीपी जोन-1 सांई कृष्ण थोटा का कहना है कि धारा 324 के तहत मामला दर्ज किया था। कायमी के समय महिला अस्पताल में थी, इसलिए चोट की ठीक जानकारी नहीं लग पाई थी। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

मैं नहीं जानती, वे कौन थे: सीमा
पीडि़त सीमा का कहना है कि मैं आरोपी को नहीं जानती और न ही उससे मेरी कोई दुश्मनी थी। उसने मुझे देखकर सीटी बजाया तो पहले नजरअंदाज किया। बाद में गुस्सा आया तो एक को तमाचा जड़ दिया। उस समय तो वह भाग गया, लेकिन बाद में हमला कर दिया।

वीडियो वायरल होने के बाद जांच तेज
महिला के पति की शिकायत पर पुलिस ने मामूली धाराओं में केस दर्ज किया था। शनिवार दोपहर महिला की घायल अवस्था का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस एक्शन में आ गई। पुलिस अब परिजनों से आरोपियों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए पूछताछ करने में जुट गई है। सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं।

महिलाओं के खिलाफ अपराध में भोपाल अव्वल
राजधानी में महिलाओं के प्रति अपराधों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। भोपाल में 3 माह में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 916 मामले सामने आए हैं। स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो से जारी तीन माह (जनवरी, फरवरी, मार्च) के आंकड़ों में मार्च में सबसे ज्यादा भोपाल में 361 अपराध के मामले अलग-अलग थानों में दर्ज किए गए हैं। इसमें छेड़छाड़, अपहरण, पतियों के अत्याचार सहित अन्य प्रकार के अपराध शामिल हैं।

हम रिहायशी इलाकों से लेकर झुग्गी झोपडिय़ों तक जागरुकता अभियान चलाते हैं कि आपके साथ जो भी गलत हो रहा है, उसे रिपोर्ट कीजिए। निर्भया पेट्रोलिंग, ऊर्जा हेल्प डेस्क हर थाने पर मौजूद है।
- निधि सक्सेना, एसीपी भोपाल

अपराधों में 40 प्रतिशत की आई कमी : नरोत्तम
इधर प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि प्रदेश को शांति का टापू बनाए रखने में पुलिस ने सराहनीय कार्य किया है। शुक्रवार को प्रदेश में कहीं भी अप्रिय स्थिति नहीं बनी। छिंदवाड़ा में बैरिकेडिंग पार किया गया है। इसके पीछे कौन है और ये छिंदवाड़ा में ही क्यों हुआ, इस पर शोध जारी है।

शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ. मिश्रा ने कहा कि भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली का अनुभव बेहतर रहा है। अपराधों के ग्राफ पर बात करें तो पिछले सरकार यानी 2019 से अभी तक गंभीर अपराधों में 40 फीसदी की कमी आई है। इंटेलीजेंस व्यवस्था बेहतर हुई है। गृहमंत्री ने कहा कि मप्र में ऑपरेशन मुस्कान से अभी तक 6100 बालिकाओं की सुरक्षित घर वापसी संभव हुई है।

MP में इधर नाबालिग मूक-बधिर से रेप
वहीं एक घटना में जानकारी के अनुसार मप्र पुलिस की ढीली कार्यप्रणाली के चलते प्रदेश के छतरपुर में भी पुलिस से बेखौफ कुछ असामाजिक तत्वों ने बिजावर क्षेत्र में एक नाबालिग मूक-बधिर लड़की से बलात्कार किया। मामले में पुलिस ने सिर्फ छेड़छाड़ का केस दर्ज किया। अब बाल कल्याण समिति और एसपी की निगरानी में कार्रवाई की जा रही है। घटना तीन जून की है।
परिजन रात में रिपोर्ट दर्ज कराने थाने पहुंचे तो पुलिस ने सुबह आने को कहा। 4 जून को वे करीब 8 बजे थाने पहुंचे तो पुलिस उन्हें दोपहर 3 बजे तक बैठाए रही। इसके बाद रिपोर्ट दर्ज की गई। आरोप है कि पुलिस ने उनके बताए मुताबिक रिपोर्ट दर्ज नहीं की। जांच के लिए एसआइटी बनाई गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.