scriptपत्नी बोली-‘पति को छोड़ सकती हूं लेकिन मोबाइल नहीं’, जानिए कारण | Wife said: 'I can leave the husband but not mobile', know the reason | Patrika News

पत्नी बोली-‘पति को छोड़ सकती हूं लेकिन मोबाइल नहीं’, जानिए कारण

locationभोपालPublished: Jul 30, 2019 11:17:16 am

Submitted by:

Amit Mishra

मोबाइल की आदत छोडऩे की बजाय पति को छोडऩे को तैयार हो गई पत्नी

student committed suicide after frustrated by the father's scolding

मोबाइल में व्यस्त होने पर पिता ने डांटा तो छात्र ने उठाया खौफनाक कदम

भोपाल @शकील खान की रिपोर्ट…


मोबाइल mobile का अधिक उपयोग रिश्तों पर भारी पड़ रहा है। ये हकीकत कुछ मामलों के बाद सामने आई। राजधानी में दारूल कजा तलाक के मामले पहुंचने से पति पत्नी husband wife relation के बीच काउंसलिंग की शुरुआत की है। हफ्ते में दो दिन ऐसे मामलों में काउंसलर दोनों पक्षों को बुलाकर समझाइश दे रहे हैं। इसके तहत ये मामले सामने आए। दारूल कजा में निकाह, तलाक सहित मुस्लिम समाज से जुड़े कई मामले पहुंचते हैं। शरीयत के मुताबिक उलेमा उन मामलों में सलाह देते हैं।

केस-01
एक व्यक्ति ने दारूल कजा में तलाक के लिए आवेदन किया। इसके पीछे अजमल ने कारण बताया कि पत्नी समय नहीं देती। ज्यादातर वक्त मोबाइल में लगी रहती है। मामला यहां तक आ गया कि पत्नी मोबाइल की बजाय पति को छोडऩे तैयार हो गई।

 

जरूर पढ़े : प्रेमिका से मिलने आया प्रेमी तो प्रेमिका ने अपने नए प्रेमी के साथ मिलकर कर दी हत्या

 


केस-02
करीब छह माह से पति से अलग रह रहीं महिला ने दुबई से आकर राजधानी स्थित दारुल कजा में तलाक की अर्जी लगाई। टूटने से बचाने दारुल कजा ने पति और पत्नी को बुलाकर समझाइश दी। जिसके बाद दोनों साथ रहने को राजी हो गए।

mp

शुरू की पहल
दारूल कजा में पहली बार इस तरह की पहल हुई है। करीब 100 मामले अलग-अलग सुनवाई में सामने आए। इनमें से ज्यादातर में लोगों ने अपने आवेदन वापस ले लिए और साथ रहने को राजी हो गए। एसएम सलमान के मुताबिक मुख्य उद्देश्य रिश्तों को बचाना है।


तीन काउंसलर, हफ्ते में दो दिन सुनवाई
मसाजिद कमेटी के सचिव एसएम सलमान ने बताया कि करीब डेढ़ माह पहले परिवार परामर्श के लिए इसे शुरू किया गया। सोमवार और गुरुवार को यहां उन दपत्ति बुलाकर काउंसिलिंग दी जाती है जिन्होंने तलाक के लिए अर्जी दी है। काउंसलर में नायब मुफ्ती जसीम दाद खान, एडवोकेट एसएम सलमान और आफताब अहमद शामिल हैं। महिला काउंसलर को भी इसमें शामिल किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो