scriptदेशभर में देंगे ‘से नो टू रेप’ का संदेश | Will give message of 'no to rape' across the country | Patrika News

देशभर में देंगे ‘से नो टू रेप’ का संदेश

locationभोपालPublished: Jan 23, 2020 11:48:46 pm

Submitted by:

anil chaudhary

– तेलंगाना के हैदराबाद से शुरू की साइकिल यात्रा

hindi news

hindi news

अनिल चौधरी, भोपाल. बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के खिलाफ जागरुकता के लिए साइकिल यात्रा कर रहे तेलंगाना के चंद्रकांत होडेपल्ली गुरुवार को भोपाल पहुंचे। इन्होंने एक जनवरी से साइकिल यात्रा हैदराबाद से 60 किलोमीटर दूर बिकारावाद से शुरू की थी। अब तक तीन हजार किलोमीटर का सफर तय कर चुके हैं। 20 वर्षीय चंद्रकात ने ‘पत्रिकाÓ से कहा कि वे देश के 28 राज्यों की यात्रा कर ‘से नो टू रेपÓ का संदेश देंगे। वे 30 हजार किलोमीटर की यात्रा करेंगे। चंद्रकांत के परिवार में माता-पिता और एक बड़े भाई हैं। उन्होंने कहा कि उनकी कोई बहन नहीं है।
चंद्रकांत ने बताया कि जब वे दसवीं कक्षा में थे तब उन्होंने अखबार में लड़की से बलात्कार की खबर पढ़ी थी। इससे वे विचलित हो गए और महिलाओं के सपोर्ट में जागरुकता लाने की ठानी। इसके दो साल बाद पिछले दिनों हैदराबाद में हुए बलात्कार और हत्या के मामले ने उन्हें झकझोर दिया तो उन्होंने साइकिल यात्रा पर जाना तय किया। हालांकि, चंद्रकांत पर्यावरण संरक्षण के लिए साइकिलिंग को भी सपोर्ट करते हैं। वे एक दिन में 180 से 190 किलोमीटर तक यात्रा कर लोगों से मिलते और जागरुकता संदेश देते हैं।

– खाली जेब निकले घर से
चंद्रकांत ने बताया कि वे इस साइकिल यात्रा पर खाली जेब निकले हैं। वे कई शहरों और कस्बों में लोगों से मिले। खाना भी लोगों से मांगकर खाते हैं। कई बार लोग उन्हें अपने घर ठहरने की सुविधा दे देते हैं। ऐसा न हो तो वे मंदिर या गुरुद्वारे में भी रह जाते हैं। ऐसे में वे खाना भी यहीं खा लेते हैं। लोगों से मांगकर खाने का मकसद यह है कि जो लोग मदद कर रहे हैं, उन्हें साइकिल यात्रा का संदेश अच्छे से याद रहे। वे महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों का विरोध करें। चंद्रकांत गुरुवार को हरदा से होशंगाबाद होते हुए भोपाल पहुंचे। चंद्रकांत ने बताया कि उन्होंने 12वीं की पढ़ाई पूरी की है। अब अगस्त में उनका कॉलेज शुरू होगा। इससे पहले वे यह यात्रा पूरी कर लेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो