script1 घंटे पहले पहुंचेंगे मुंबई दिल्ली, 160 की स्पीड से दौडेंगी 46 ट्रेनें | Will reach Mumbai Delhi 1 hour before | Patrika News

1 घंटे पहले पहुंचेंगे मुंबई दिल्ली, 160 की स्पीड से दौडेंगी 46 ट्रेनें

locationभोपालPublished: Aug 10, 2022 05:49:11 pm

Submitted by:

deepak deewan

रेलवे ने ट्रेनों को स्पीड में चलाने के लिए नॉमिनेट किया
 

delhi_trains.png

भोपाल. रेलवे के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब मुंबई और दिल्ली का सफर कम से कम एक घंटे पहले पूरा होगा. इसके लिए रेलवे ने कई ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाने के लिए नॉमिनेट कर दिया है। इनमें से करीब दो दर्जन ट्रेनें आते-जाते वक्त भोपाल से भी गुजरेंगी। इनमें राजधानी श्रेणी की सभी 5 ट्रेनें, शताब्दी एक्सप्रेस, 3 संपर्कक्रांति के साथ ही पंजाबमेल, केरल एक्सप्रेस और एक दुरंतो गाड़ी भी है. ये सभी भोपाल में हाल्ट लेकर जाती हैं। रेलवे के इस निर्णय से पंजामेल जैसी ट्रेन से ही दिल्ली से मुंबई के बीच के सफर के दौरान यात्रियों का करीब डेढ़ घंटे तक का समय बचने लगेगा। अलग-अलग डेस्टीनेशन के लिए चलने वाली इन ट्रेनों का सितंबर के दूसरे सप्ताह से ओवर ऑल एक से डेढ़ घंटे का समय बचना शुरू हो जाएगा।

अगस्त में इनका औपचारिक नोटिफिकेशन कर बचने वाले समय की घोषणा कर दी जाएगी। अभी इसके लिए आने-जाने वाली 46 ट्रेनों यानि 23 जोड़ी ट्रेनों को मंजूरी दी है. रेल मंत्रालय ने हाल ही में स्पीड फोर्स यूनिट का गठन किया है। इसमें ट्रेनों के आवागमन करने वाले रूट के मंडलों के अधिकारी शामिल किए गए हैं। ये अधिकारी ट्रेनों की स्पीड को 130 से 160 तक पहुंचाने के दौरान लगातार निगरानी रखेंगे. जिन सेक्शनों में लगातार एक ही स्पीड में ट्रेनों को चलाने में समस्या आएगी उसके संबंध में सुझाव भी देंगे। रेल मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे का पूरा फोकस ट्रेनों को हाई स्पीड पर चलाकर यात्रा समय में कमी लाना है। इसी के तहत लगातार वर्किंग की जा रही है।

रेल मंत्रालय की प्लानिंग है कि डिमांड वाले रूट्स पर अभी चल रहीं ट्रेनों के पैरेलल यानि आसपास के समय पर कुछ ट्रेनें और चला दी जाएं। इससे उन रूट्स की वेटिंग भी खत्म हो सकेगी जहां ऑफ सीजन में भी यात्रियों को बर्थ नहीं मिल पाती। सबसे खास बात यह है कि रेलवे का इस साल के अंत तक ट्रेनों की स्पीड को 180 किमी प्रतिघंटे करने का मिशन है। इसके तहत ही रेलवे के ट्रैक ट्रेन और हाई स्पीड इंजनों के जरिए स्पीड से चलाने पर वर्किंग शुरू हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो