scriptनए हाईवे से भोपाल से महज सात घंटों में पूरा हो जाएगा 600 किमी का सफर | Will travel 600 km from Bhopal in seven hours | Patrika News

नए हाईवे से भोपाल से महज सात घंटों में पूरा हो जाएगा 600 किमी का सफर

locationभोपालPublished: Aug 12, 2022 08:01:55 pm

Submitted by:

deepak deewan

हाईवे के लिए एनएचआई ने तैयार कर लिया प्रोजेक्ट

roadway.png

एनएचआई ने नए हाईवे के लिए चालू की प्रक्रिया

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से यूपी की राजधानी लखनऊ के लिए नया हाईवे बनाया जा रहा है. एनएचआई ने इस हाईवे के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है। इस हाईवे से दोनों शहरों के बीच की दूरी कम होगी और वाहनों को रफ्तार मिलेगी. लखनऊ को वाया कानपुर भोपाल तक हाईवे से जोड़ा जा रहा है। एनएचएआई ने इसके लिए महोबा से सागर और सागर से भोपाल फोरलेन हाइवे निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए प्रक्रिया चालू कर दी है।

इस हाईवे के द्वारा एमपी और यूपी की राजधानियों को जोड़ने के लिए 6 सौ किलोमीटर का सीधा हाईवे बनाया जाएगा। इतना ही नहीं, यह सफर केवल सात घंटे में पूरा किया जा सकेगा। अभी तक कानपुर से भोपाल जाने के लिए लोगों को झांसी से होकर जाना पड़ता है. इस रास्ते में दस घंटे से ज्यादा का सफर करना पड़ता है। प्रस्तावित हाईवे का रास्ता लखनऊ से कानपुर व कानपुर से कबरई के जरिए पूरा किया जा सकेगा। एनएचएआई छतरपुर ने महोबा से सागर और सागर से भोपाल के बीच के एलाइनमेन्ट को फाइनल भी कर दिया है।

एनएचएआई अधिकारियों के अनुसार कबरई से भोपाल के बीच जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चालू की गई है। कानपुर के हाईवे को कबरई में बाईपास के सहारे जोड़ा जाएगा। सभी सेक्टर के निर्माण के लिए इसी महीने टेंडर कर दिया जाएगा। इसका निर्माण तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ऐसे मिलेगी दो राजधानियों के बीच कनेक्टिविटी.
– लखनऊ से कानपुर फोरलेन हाईवे और एक्सप्रेसवे से रास्ता मिलेगा।
– नौबस्ता कानपुर से कबरई हाईवे 124 किलोमीटर का जिसमें कबरई में ही बाईपास बनाया जाएगा. वाहनों को कस्बे से बाहर का रास्ता मिलेगा
– कबरई से सागर 245 किलोमीटर लंबाई का नया फोरलेन
– सागर से भोपाल के लिए 150 किलोमीटर का फोरलेन हाईवे।
– कबरई से सागर 5 सेक्टर में तो सागर से भोपाल तक 3 सेक्टर में फोरलेन हाईवे। यहां से वाहन एनएच.34 के रूप में ही फर्राटा भर सकेंगे।
– रमईपुर से कबरई तक ग्रीन फील्ड नया हाईवे बनेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो