scriptवैक्सीन के दम पर कोरोना से जीत रहे जंग, उसी का दूसरा डोज पूरा करने में लापरवाही, अभी 6167 को लगना बाकी | Winning the war with Corona on the basis of vaccine, negligence in com | Patrika News

वैक्सीन के दम पर कोरोना से जीत रहे जंग, उसी का दूसरा डोज पूरा करने में लापरवाही, अभी 6167 को लगना बाकी

locationभोपालPublished: Jan 23, 2022 08:33:11 pm

– जनवरी फस्र्ट वीक में जिस लक्ष्य को पाना था वह आखिरी सप्ताह में भी पूरा होता नहीं दिख रहा

वैक्सीन के दम पर कोरोना से जीत रहे जंग, उसी का दूसरा डोज पूरा करने में लापरवाही, अभी 6167 को लगना बाकी

– जनवरी फस्र्ट वीक में जिस लक्ष्य को पाना था वह आखिरी सप्ताह में भी पूरा होता नहीं दिख रहा

भोपाल. वैक्सीनेशन के दम पर जिस कोरोना को हरा रहे हैं, उसका सुखद परिणाम सामने आने के बाद लापरवाही बढ़ गई है। आम आदमी और प्रशासनिक स्तर पर ये लापरवाही हो रही है। दूसरे डोज का जो लक्ष्य जनवरी के प्रथम सप्ताह में प्राप्त करना था, वह आखिरी सप्ताह में भी पूरा होता नहीं दिख रहा। जिले में अभी 19 लाख 43 हजार 261 लोगों को दोनों डोज लगी हैं। जबकि लक्ष्य 19 लाख 49 हजार 428 है। ऐसे में 6167 लोग ऐसे हैं जिनको दूसरा डोज पूरा कराना है। इसके अलावा जिले में बाहर से आ रहे लोगों की संख्या भी काफी बढ़ी हुई है। इसी कारण पहला डोज लक्ष्य से कहीं ज्यादा आगे पहुंच गया है।

जानकारों की मानें तो दूसरा डोज पूरा होने की धीमी रफ्तार के पीछे दो बड़ी वजह हैं। एक तो ये कि प्रशासन की तरफ से लगाए जाने वाले कैंप अब काफी कम हो चुके हैं। दूसरा ये कि लोग खुद भी जागरुक नहीं रहे। पहले कोरोना कंटोल रूम से रोजाना पांच हजार लोगों को दूसरा डोज पूरा कराने के लिए फोन जाते थे, लेकिन अब वे बंद हो गए हैं, क्योंकि पूरी टीम होम आइसोलेशन में लगी है। इधर लोगों ने भी देखा कि तीसरी लहर में कोरोना ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा रहा तो वे खुद भी लापरवाह हो गए। लेकिन जिन लोगों ने दूसरा डोज कम्पलीट नहीं किया, वह डोज पूरा जरूर कर लें। क्योंकि सुरक्षा वैक्सीन से ही मिली है।

बूस्टर डोज के लिए बूस्ट भी नहीं कर रहे
इधर फ्रंट लाइन वर्कर और 60 साल सवे ऊपर के लोगों को तीसरे डोज की रफ्तार भी लगभग थम सी गई है। बूस्टर डोज के लिए बूस्ट करना ही छोड़ दिया है। इसी का परिणाम है कि अभी तक दस फीसदी से थोड़े ज्यादा लोगों को तीसरा डोज लगा है। जिसकी संख्या 39 हजार 171 है। जबकि तीन लाख लोग बूस्टर डोज लगवाने की पात्रता रखते हैं।

22 जनवरी की स्थिति में वैक्सीनेशन

पहला डोज लगा–2268173
दूसरा डोज लगा–1943261

तीसरा डोज लगा–39171
बच्चों को लगी डोज–132855

युवाओं के दम पर वैक्सीनेशन

जिले में 18 से 44 वर्ष बीच के युवाओं के दम पर ही वैक्सीनेशन का आंकड़ा काफी बढ़ा है। इस एज ग्रुप के 27 लाख 79 हजार 766 लोगों को पहली और दूसरी वैक्सीन लग चुकी है। जो कुल वैक्सीनेशन का लगभग 60 फीसदी बैठ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो