scriptWinter is falling, keep these things in mind in cold weather | सितम ढहा रही सर्दी, धूप निकलने के बाद भी ठिठुर रहे लोग, इन बातों का रखें सर्द मौसम में ख्याल | Patrika News

सितम ढहा रही सर्दी, धूप निकलने के बाद भी ठिठुर रहे लोग, इन बातों का रखें सर्द मौसम में ख्याल

लगातार गिरते तापमान के कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो गई है।

भोपाल

Published: December 31, 2021 10:01:31 am

भोपाल. मध्यप्रदेश में सर्दी जमकर सितम ढहा रहा है। लगातार गिरते तापमान के कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो गई है। हालात यह है कि अधिकतर लोग सुबह ८-९ बजे के पहले घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। गुरुवार-शुक्रवार को धूप निकलने के बावजूद सर्द हवाओं का सितम लोगों पर कहर ढहाता रहा, ऐसे में लोग दिन में भी ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ अलाव का सहारा लेते नजर आए।
एमपी में जमने लगी बर्फ, ये सावधानियां रखना बहुत जरूरी, फोटो में देखें हालात
एमपी में जमने लगी बर्फ, ये सावधानियां रखना बहुत जरूरी, फोटो में देखें हालात
राजधानी में एक बार फिर कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है। मौसम साफ होने के बाद उत्तरी बर्फीली हवाओं के कारण शहर में ठिठुरन बढ़ गई है। गुरुवार को दिन दिन में भी लोग सर्दी से बेहाल रहे। बादल सा छटने के साथ ही धूप भी खिलती एक रही, लेकिन सर्द हवाओं के कारण हुए पूरे दिन लोग ठिठुरते नजर आए। क्षेत्र शहर में सुबह कोहरा छाया रहा और को विजिबिलिटी काफी कम रही।
सर्दी के प्रभाव से बचने यह करें उपाय
-फूल आस्तीन के गर्म कपड़े पहनें।
-सिर, कान और शरीर सर्द हवाओं से बचानें गर्म कपड़े जरूर पहनें।
-भोजन गर्म ही करें, ठंडा पानी नहीं पी सकते तो थोड़ा गुनगुना करकें पीएं।
-हल्की एक्सरसाइज करते रहें, ताकि शरीर का तापमान बराबर रहे।
-अधिक सर्द मौसम में बेवजह घर से बाहर निकलने से बचें।
-बच्चों और बुजुर्गों का इस मौसम में विशेष ध्यान रखें।
-ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा भी ले सकते हैं।
कोल्ड डे रहा, परेशान हुए लोग
इन दिनों शहरवासियों को तेज सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक दो दिनों से शहर में बादल छाए हुए थे, साथ ही दो दिन पहले कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी हुई थी। गुरुवार को दोपहर तक धूप छाव की स्थिति रही, लेकिन दोपहर बाद धूप खिली रही, लेकिन सर्द हवाओं के कारण धूप भी बेअसर नजर आई। दिन भर लोग सर्दी से बेहाल नजर आए। गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम था, इसलिए शहर में कोल्ड डे रहा और दिन भर लोग सर्दी से परेशान रहे।
यह भी पढ़ें : कालीचरण महाराज की गिरफ्तारी पर एमपी-छत्तीसगढ़ सरकार में छिड़ी जंग

मौसम विभाग का कहना
मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि इस समय उत्तरी सर्द हवाएं आ रही है। फिलहाल तापमान अगले दो दिन तक इसी तरह रहेगा। न्यूनतम तापमान में और गिरावट हो सकती है। 2 जनवरी तक इसी तरह की स्थिति रहने की संभावना है। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें : फूल स्पीड से बढ़ रहा कोरोना, 360 मरीज एक्टिव, जानें एमपी के इन बड़े शहरों की स्थिति

ऐसा रहा राजधानी में तापमान
राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 19.8 और न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसी प्रकार बुधवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री दर्ज किया गया था। बुधवार के मुकाबले गुरुवार को न्यूनतम तापमान में लगभग चार डिग्री की गिरावट आई है। शुक्रवार को इसमें और गिरावट आ सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.