आसमान साफ होते ही रात में गिरेगी ओस, इस बार जल्द शुरू हो जाएगी गुलाबी ठंड

आसमान साफ होते ही रात में गिरेगी ओस, इस बार जल्द शुरू हो जाएगी गुलाबी ठंड

Pushpam Kumar | Publish: Sep, 05 2018 02:32:03 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अब जल्द ही छंट जाएंगे बादल

भोपाल. राजधानी में दोपहर बाद आसमान धीरे-धीरे साफ होने लगे हैं। पिछले दो दिन से थोड़ी देर के लिए ही सही लेकिन धूप निकल रही है। मौसम विभाग के अनुसार जल्द ही राजधानी में बादल पूरी तरह छंट जाएंगे। बादलों के छंटते ही रात के समय ओस का गिरना शुरू हो जाएगा। विभाग के अनुसार इस बार गुलाबी ठंड जल्द आने का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला के अनुसार राजस्थान की तरफ से मानसून की विदाई पहले सप्ताह के बाद शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही 15 सितंबर से प्रदेश में भी मानसून की वापसी होने लगेगी। मौसम विभाग के आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो राजधानी भोपाल में अब तेज बारिश का अनुमान कम ही है। सितंबर में हल्की फुल्की बारिश का ही अनुमान है। ऐसे में इस बार भी भोपाल में सामान्य से कम बारिश रह सकती है।

पिछले दो दिन से निकल रही धूप के कारण राजधानी में दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। हालांकि यह सामान्य तापमान से अभी भी एक डिग्री सेल्सियस कम है, लेकिन सोमवार की तुलना में 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य तापमान के बराबर रहा।

 

प्रदेश में अब तक सामान्य बारिश, राजधानी में 13 प्रतिशत कम
मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में अब तक बारिश का आंकड़ा लगभग सामान्य है। एक जून से 04 अगस्त तक लगभग 733.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि प्रदेश में 04 अगस्त तक सामान्य बारिश का आंकड़ा 807 मिमी है। यानि मात्र 07 प्रतिशत बारिश ही सामान्य से कम है। मौसम विभाग के अनुसार सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश को सामान्य ही माना जाता है। वहीं यदि भोपाल की बात करें तो राजधानी में एक जून से 04 अगस्त तक 737.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि यहां पर इस दौरान सामान्य बारिश का आंकड़ा 845.7 मिमी है। राजधानी में बारिश का यह आंकड़ा सामान्य से 13 प्रतिशत कम है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned