scriptबदल गया बैंक से पैसे निकालने का नियम, जल्दी से चेक करें Bank Account Number | withdrawing money from bank rules will change from 4th may | Patrika News

बदल गया बैंक से पैसे निकालने का नियम, जल्दी से चेक करें Bank Account Number

locationभोपालPublished: May 03, 2020 07:58:27 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

लॉकडाउन के कारण 4 मई ( monday ) से बैंकों से पैसे निकालने का नियम बदल गया है

bank_account_number.jpg
भोपाल. लॉकडाउन के कारण 4 मई ( monday ) से बैंकों से पैसे निकालने का नियम बदल गया है। इसके चलते अब आप तभी पैसा निकाल सकेंगे, जब आपके बैंक खाते के नंबर का आखिरी अंक, अनुमति प्राप्‍त तारीख से मेल खाता हो, अन्‍यथा आपकों बैंक से पैसे निकालने की अनुमति नहीं होगी।
दरअसल, इंडियन बैंक एसोसिएशन ( IBA ) ने लॉकडाउन के दौरान बैंकों से पैसे निकालने के लिए नए नियम बनाए हैं। एसोसिएशन ने सभी बैंक ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे एक साथ अधिक संख्‍या में बैंक ना पहुंचे। एसोसिएशन की कोशिश है कि ग्राहक कम से कम संख्‍या में बैंक पहुंचे और उनके सारे काम इलेक्‍ट्रॉनिक ट्रांजेक्‍शन से ही पूरे हों।
क्या है नया नियम?

जानकारी के अनुसार, भीड़ जमा होने से रेाकने के लिए और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के लिए अब बैंकों ने पैसे निकालने के लिए कुछ तारीखें तय कर दी हैं। यह व्‍यवस्‍था खाताधारक के बैंक खाते के आखिरी डिजिट के आधार पर ही तय की गई है। इस नियम के तहत बैंक खाताधारक अपने खातों के आखिरी अंक के आधार पर तय तारीख पर ही पैसा निकाल सकेंगे, अन्यथा वे नहीं निकाल पाएंगे।

गौरतलब है कि यह व्‍यवस्‍था फिलहाल 11 मई तक के लिए ही लागू की गई है। इसके बाद खाता नंबर पर तारीखों और अंकों की पाबंदी हटा ली जाएगी। अर्थात 11 मई के बाद कोई भी व्‍यक्ति किसी भी दिन पैसे निकाल सकता है।
क्यों लिया गया ऐसा फैसला

दरअसल, बीते माह अप्रैल में बड़ी संख्‍या में लोग बैकों में पैसे निकालने पहुंच गए थे। वे बैंक परिसर में और बाहर भी लंबी कतारों में खड़े थे। ऐसे में कई बार सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं हो पाया था, यही कारण है कि इस तरह की व्‍यवस्‍था की गई है। IBA ने सभी ग्राहकों से अपील की है कि वे किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है, उसके लिए बैंक द्वारा किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।
किस दिन किसे पैसे निकालने की है अनुमति

जिनके खाते नंबर का आखिरी डिजिट 0 से 1 के बीच हैए वे 4 मई ( सोमवार ) को पैसे निकाल सकते हैं। इसी तरह वे बैंक ग्राहक जिनके खाते नंबर की आखिरी संख्‍या 2 और 3 है, वे बैंकों से 5 मई मंगलवार को, 4 और 5 की आखिरी डिजिट वाले ग्राहक 6 मई को, 6 और 7 हैं, वे 8 मई को और 8 और 9 की आखिरी डिजिट वाले खाताधारक अपने बैंक खाते से 11 मई को पैसों की निकासी कर सकेंगे। इसके बाद पहले की तरह आप अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो