script

तीन दिन के अंदर दो बाघों की मौत से हरकत में आया वन विभाग

locationभोपालPublished: Apr 04, 2020 11:19:16 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– मैदानी अमले को गश्ती बढ़ाने के दिए निर्देश

तीन दिन के अंदर दो बाघों की मौत से हरकत में आया वन विभाग

तीन दिन के अंदर दो बाघों की मौत से हरकत में आया वन विभाग


भोपाल। पिछले तीन दिन के अंदर दो बाघों और एक तेंदुए के शावक की मौत के बाद वन विभाग ने इसे गंभीरता से लिया है। कान्हा में तीन दिन पहले दो बाघों की आपसी लड़ाई में एक बाघ ने दम तोड़ दिया था, जबकि पेंच नेशनल पार्क में शनिवार की सुबह एक मृत बाघ मिला है। इसकी मौत कैसे हुए यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है। लेकिन वन विभाग के अधिकारी इसे प्राकृति मौत बता रहे हैं, लेकिन बाघ की उम्र 7 वर्ष के करीब बताई जा रही है। दो दिन पहले ही सीहोर वन मंडल के अहमदपुर रेंज में तेंदुए के दो शावक के मिले थे, जिसमें एक मृत और एक बेहोशी की हालत में था।
वन विभाग ने इन घटनाओं को गंभीरता से लिया है। वन अमले को गश्ती बढ़ाने तथा खुफिया तंत्र को मजबूत करने के लिए कहा है। वहीं जंगलों के आस-पास के लोगों को भी जागरूक किया है कि अगर बाघ सहित अन्य वन्य प्राणियों का मूवमेंट होता है तो इसकी सूचना वे वनकर्मियों को तत्काल दें, जिससे उन पर हॉक लगाकर उन्हें जंगल से बाहर आने और किसी तरह की घटना को अंजाम देने से रोका जा सके। इसके साथ ही बाघ का कही भी मॅूवमेंट दिखे तो वे इसकी सूचना तत्काल चौकी पर दें अथव वन कर्मियों को फोन करें।


रात में हाथियों को खदेड़ा कर पहुंचाया छग
वन अमले ने शुक्रवार की रात को हाथियों के झुंड को खदेड़कर डिंडोरी जिले से छत्तीसगढ़ के जंगलों में पहुंचा दिया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की सीमा पर कुछ समय के लिए वनकर्मियों को तैनात कर दिया गया है, जिससे ये उन्हें वापस आने से रोक सकें। इसके साथ ही ग्रामीणों को कहा गया है कि हाथियों के आने की सूचना वन कर्मियों और पुलिस थाने को दे, जिससे उन्हें प्रदेश में घुसने से रोका जा सके। प्रदेश में छिंदवाड़ा में दो और कान्हां में भ्रमण कर रहे 40 हाथियों के झुंड के पीछे अलग-अलग निगरानी दस्ता लगाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो