scriptअमेरिका से आया कोरोना, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैम्पल | woman returned from usa found corona positive in jabalpur | Patrika News
भोपाल

अमेरिका से आया कोरोना, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैम्पल

– USA से लौटी महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई

भोपालDec 30, 2022 / 04:09 pm

दीपेश तिवारी

corona_in_end_on_2022.png

कोरोना के संक्रमण में वृद्धि की संभावनाओं के बीच देश के दिल मध्यप्रदेश में कोरोना अमेरिका से आ चुका है। एक ओर जहां अमेरिका में कोरोना की चिंताओं को लेकर चीन से आने वाली फ्लाइट्स को लेकर कड़े निर्णय लेता दिख रहा है। वहीं भारत में भी विदेश से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच जारी है।

इसी बीच सामने आ रही जानकारी के अनुसार जबलपुर में एक महिला कोरोना संक्रमित पाई गई है। महिला अमेरिका USA से लौटी थी, इसलिए उसका सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए भेजा गया है। सर्दी-खांसी की शिकायत पर महिला का सैम्पल लिया गया था। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके पति और बच्चे का भी सैंपल किया गया है और सभी को घर में ही आइसोलेट किया गया है।

ज्ञात हो कि चीन समेत अन्य देशों में फ़ैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच भारत भी अलर्ट हो गया है। केंद्र समेत सभी राज्यों ने कोरोना को लेकर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार, जबलपुर के बिलहरी निवासी 45 वर्षीय महिला कुछ दिन पहले ही अमेरिका से लौटी थी। यहां आने के बाद महिला की तबीयत खराब हो गई। उसे सर्दी-खांसी के लक्षण थे। इसके बाद महिला का कोरोना टेस्ट करवाया था। गुरुवार को महिला संक्रमित पाई गई। लैब द्वारा ही स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद अमला बिलहरी पहुंचा और महिला व उसके परिजनों को होम आइसोलेशल में रहते के निर्देश दिए।
जबलपुर के सीएमएचओ डॉ. संजय मिश्रा के अनुसार कोरोना संक्रमित पाई गई महिला 23 दिसंबर को अमेरिका से दिल्ली पहुंची थी। इसके बाद वह आगरा होते हुए अपने पैरंट्स से मिलने जबलपुर के बिलहरी इलाके में आई। सर्दी-खांसी होने पर बुधवार 28 दिसंबर को उसने कोरोना टेस्ट कराया जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को मिली।
Must read- कोरोना से घबराएं नहीं पर सावधानी जरूरी

इसमें महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई, जिसके बाद उसे घर पर ही आइसोलेट कर दिया गया। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय मिश्रा के मुताबिक महिला के साथ उसका पति और बच्चा भी जबलपुर आया है, जिनके करोना जांच के सैंपल आज लिए जाएंगे। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए महिला का सैंपल भी फिर से लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग अमेरिका से लौटे इस परिवार के कांटेक्ट हिस्ट्री की भी तलाश कर रहा है।

ज्ञात हो कि कोरोना की पहली लहर में सबसे पहला संक्रमित जबलपुर में ही मिला था। इसके बाद कोरोना का प्रदेश में प्रसार हुआ। इधर, जिले में लगभग एक माह बाद कोरोना संक्रमण का मरीज सामने आया है।

https://youtu.be/PZ5Zn8rL4lQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो