script

पुलिस पूछ रही है एफआईआर की कॉपी बिना पैसे दिए मिली या फिर पैसे देने पड़े

locationभोपालPublished: Feb 23, 2020 01:30:34 am

पीडि़त महिलाओं से तीन बार लिया जा रहा पुलिस के व्यवहार का फीडबैक, महिला हेल्पलाइन 1090 के स्टाफ ने शुरू की पहल

women helpline Latest News

पुलिस पूछ रही है एफआईआर की कॉपी बिना पैसे दिए मिली या फिर पैसे देने पड़े

भोपाल. पुलिस मुख्यालय की महिला अपराध शाखा ने महिलाओं के लैंगिक उत्पीडऩ एवं घरेलू हिंसा से संबंधित आपराधिक प्रकरणों में पीडि़त महिलाओं से फीडबैक लेने की प्रक्रिया शुरू की है। पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह के निर्देश पर यह पहल शुरू की गई है। फीडबैक महिला हेल्पलाइन-1090 का स्टाफ ले रहा है।

यह लगाया जा रहा पता
फीडबैक अपराध पंजीबद्ध होने के 48 घंटे के भीतर लिया जा रहा है। फीडबैक लेकर यह पता लगाया जा रहा कि पुलिस कार्रवाई से वह संतुष्ट है कि नहीं। दूसरा फीडबैक अपराध पंजीबद्ध होने के एक माह के भीतर और तीसरा फीडबैक चार्ज शीट दाखिल होते समय लेने का निर्णय लिया गया है।

दस सवालों के जरिए फीडबैक
पीडि़त से खासतौर पर यह पूछा जा रहा कि रिपोर्ट लिखाने के लिए उसे कितनी बार थाने में जाना पड़ा। थाने में पुलिस का व्यवहार कैसा रहा। एफआईआर की प्रति बिना पैसे दिए मिली या फिर पैसे देने पड़े। पुलिस की कार्रवाई से आप संतुष्ट हैं या नहीं समेत इस तरह के 10 सवाल पूछे जा रहे हैं।

पुलिस अधीक्षकों को निर्देश
बताया जाता है कि लगभग 200 पीडि़ताओं से फीडबैक लिया जा चुका है। इस दौरान जिन महिलाओं ने कार्रवाई से असंतुष्टि जताई उस क्षेत्र के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि संबंधित थाने के स्टाफ के व्यवहार में प्रशिक्षण के जरिए सुधार लाया जाए, ताकि वे दोबारा गलती नहीं करें और पुलिस की छवि में सुधार आए।

ट्रेंडिंग वीडियो