scriptwomen police stations will investigate 15 types of crimes in mp | पुलिस मुख्यालय ने महिला अपराधों को किया परिभाषित, 15 तरह के अपराध जांचेंगे महिला थाने | Patrika News

पुलिस मुख्यालय ने महिला अपराधों को किया परिभाषित, 15 तरह के अपराध जांचेंगे महिला थाने

महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधो की रोकथाम और जांच के लिए महिला थानों में अब 15 तरह के अपराध दर्ज होंगे।

भोपाल

Published: December 25, 2021 09:34:29 pm

भोपाल. मध्य प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधो की रोकथाम और जांच के लिए महिला थानों में अब 15 तरह के अपराध दर्ज होंगे। पुलिस मुख्यालय से इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। इन अपराधों में बलात्कार, दहेज प्रताड़ना, पॉक्सो, अपहरण, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, एसिड अटैक या इसका प्रयास, अनैतिक व्यापार, दहेज हत्या, पति या ससुराल पक्ष द्वारा प्रताड़ना, बाल विवाह, भूण हत्या, महिलाओं को आत्महत्या के लिए प्रेरित करना, मुस्लिम विवाह संरक्षण अधिनियम 2019 समेत घरेलू हिंसा शामिल है।

News
पुलिस मुख्यालय ने महिला अपराधों को किया परिभाषित, 15 तरह के अपराध जांचेंगे महिला थाने

महिला सुरक्षा शाखा में पदस्थ डीएसपी स्तर के अधिकारी की ड्यूटी राष्ट्रपति, उपराष्टरपति, प्रधानमंत्री, राज्याल और मुख्यमंत्री के भ्रमण या बड़ी कानून व्यवस्था के अलावा रोजमर्रा की कानून व्यवस्था या अन्य कार्यों में नहीं लगाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। यहां बता दें, महिला अपराधों की रोकथाम के लिए हाल ही में महिला अपराध शाखा के पदों का पुनर्गठन किया गया था। इसके अनुसार सभी जिलों में उप पुलिस अधीक्षक और चार बड़े शहरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद स्वीकृत किए गए थे। इनमें अधिकतर पर पदस्थापना हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- अब पुलिस की वर्दी पर लगेंगे खास कैमरे, अपराधियों की धरपकड़ और कार्रवाई होगी LIVE


सभी तरह के अपराध भेजे जा रहे थे

जानकारी के मुताबिक, महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को पारिभाषित नहीं किए जाने से अपराधों में महिलाओं के पीड़ित होने पर भी अन्य अपराधों को महिला थाने भेजा जा रहा था। जबकि महिला अपराध की श्रेणी में वे अपराध आते हैं, जो किसी महिला पर उसके महिला होने की वजह से किए गए हैं।

फर्स्ट चर्च सीएनआई में मनाया प्रभु यीशु का जन्म दिवस, देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.