scriptदो करोड़ खर्च कर निगम 25 गल्र्स स्कूल-कॉलेजों के बाहर खोल रहा पुलिस चौकी | Women security | Patrika News

दो करोड़ खर्च कर निगम 25 गल्र्स स्कूल-कॉलेजों के बाहर खोल रहा पुलिस चौकी

locationभोपालPublished: Sep 24, 2018 02:02:29 am

Submitted by:

Ram kailash napit

गीतांजलि कॉलेज और नूतन कॉलेज से शुरू होगी चौकी

patrika

Chowki

भोपाल. नगर निगम महिला सुरक्षा के तहत शहर के गल्र्स स्कूल-कॉलेज के पास पुलिस चौकी बनाने की कवायद शुरू कर रहा है। इसके तहत पहली चौकी गीतांजलि कॉलेज और नूतन कॉलेज के बाहर बनाई जाएगी। 27 सितंबर को इसके लिए काम शुरू करा दिया जाएगा। महापौर कोटे से करीब दो करोड़ की राशि से शहर 25 गल्र्स स्कूल-कॉलेज के पास पुलिस चौकी बनाने का लक्ष्य है। छह माह में सभी 25 स्कूल-कॉलेज के बाहर पुलिस चौकी काम करना शुरू कर देगी।
इस साल मार्च में एक मनचले से तंग आकर गीतांजलि कॉलेज की छात्रा ने खुदकुशी कर ली थी। इसके बाद शहर में महिला सुरक्षा को लेकर बहस छिड़ी थी। इसी बीच महापौर आलोक शर्मा ने पुलिस चौकियों की घोषणा की थी। अब इसका काम शुरू कराया जा रहा है। दरअसल स्कूल-कॉलेज के अंदर और बाहर असामाजिक तत्वों जमावड़े पर नियंत्रण कर छात्राओं की सुरक्षा देना कठिन हो रहा था। अब चौकियों पर महिला व पुलिसकर्मी पूरे समय मौजूद रहेंगे। शुरुआती 25 गल्र्स स्कूल- कॉलेज के बाद इसे शहर अन्य सरकारी और गैर सरकारी गल्र्स स्कूल-कॉलेज तक बढ़ाया जाएगा।
शहर के ये प्रमुख गल्र्स कॉलेज

– सरोजिनी नायडू गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल
– कस्तूरबा गल्र्स कॉलेज

– महारानी लक्ष्मी बाई गल्र्स पीजी ऑटोनोमस कॉलेज
– संत हिरदाराम गल्र्स कॉलेज

– बेनजीर साइंस एंड कॉमर्स कॉलेज
– गीतांजलि गल्र्स कॉलेज
– हमीदिया आर्टर्स एंड साइंस कॉलेज
– एमएलबी गल्र्स कॉलेज

– सरोजिनी नायडू गल्र्स पीजी कॉलेज

इस तरह की दिक्कत

गल्र्स स्कूल-कॉलेजों के बाहर मनचलों पर नियंत्रण के लिए पुलिस गश्त तो करती है, लेकिन पुलिसकर्मियों के जाते ही ये फिर से जमावड़ा लगा देते हैं। थाने जाने के लिए छात्राएं भी हिम्मत नहीं जुटा पातीं। कॉलेज के पास चौकी होने और अलग से महिला पुलिसकर्मी रहने से वे अपनी शिकायत दर्ज करा मनचलों की धरपकड़ करा सकेंगी।
26 को तय होगी एजेंसी, 27 से काम शुरू
महापौर आलोक शर्मा का कहना है कि 26 सितंबर को चौकियों के निर्माण के लिए एजेंसी तय कर दी जाएगी। तुरंत वर्कऑर्डर देकर 27 सितंबर से जमीनी काम शुरू करा दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो