scriptIndian Railway: यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, कल से ट्रेन से हटेगा ‘स्पेशल’ शब्द, पुराने नंबर से चलेंगी ट्रेनें | word 'special' will be removed from the train from tomorrow | Patrika News

Indian Railway: यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, कल से ट्रेन से हटेगा ‘स्पेशल’ शब्द, पुराने नंबर से चलेंगी ट्रेनें

locationभोपालPublished: Sep 30, 2021 11:47:53 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

1 अक्टूबर से रेलवे का नया टाइम टेबल जारी होने वाला है…..

photo6244788200077896876.jpg

Indian Railway

भोपाल। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने दो दर्जन से अधिक ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के समय में फेरबदल करने की योजना बनाई है। दरअसल, 1 अक्टूबर से रेलवे का नया टाइम टेबल जारी होने वाला है, जिसे लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

बता दें कि रेल यात्रियों के लिए 1 अक्टूबर से ट्रेन के किराए में राहत मिलेगी। ऐसा रेलवे द्वारा 1 अक्टूबर से वर्तमान में चलाई जा रहीं सभी ट्रेनों के नाम के आगे से स्पेशल शब्द और ट्रेन नंबर से जीरो हटाने के कारण होगा। इससे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को एक शहर से दूसरे शहर के बीच यात्रा करने के लिए स्पेशल ट्रेन का किराया नहीं देना पड़ेगा। भोपाल रेल मंडल के अफसरों ने बताया कि 1 अक्टूबर से ट्रेनें प्री- कोविड के नियमों के तहत चलेंगी।

 

train_6935178_835x547-m.jpg

इसके साथ ही टिकट की बुकिंग के लिए ऑनलाइन और एक दिन पहले बुकिंग करने की बाध्यता भी खत्म हो जाएगी। कोरोनाकाल के पहले ट्रेनों में जिस तरह की सुविधाएं मिल रही थीं, वैसी ही यात्रियों को फिर से मिलने लगेंगी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में रेलवे देश में 293 ट्रेन, स्पेशल कैटेगरी में चला रहा था।

हिंदी में भी बुक कर सकेंगे टिकट

अगर आपको ट्रेन का टिकट बुक करने में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है बता दें कि अब टिकट बुकिंग के लिए यात्रियों को एक और सुविधा दी गई है। जी हां अब रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए हिंदी में भी UTS ऐप की सुविधा शुरू कर दी है। अब यात्री आराम से अपना टिकट बुक कर सकेंगी। उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही इस ऐप से आप हिंदी में भी टिकट बुक कर सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84jtfq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो