scriptमैदान में जाकर काम करो, अंग्रेजों के जमाने का सिस्टम बदलो : कमलनाथ | Work in the field, change the British system's time: Kamalnath | Patrika News

मैदान में जाकर काम करो, अंग्रेजों के जमाने का सिस्टम बदलो : कमलनाथ

locationभोपालPublished: Feb 27, 2019 11:46:32 pm

Submitted by:

anil chaudhary

कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस : लोकसभा चुनाव के पहले मैदानी अमले को दी नसीहत

kamalnath

madhyapradesh-mahamukabla-2019

भोपाल. लोकसभा चुनाव के दो महीने पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को मैदानी अमले से अपने पहले सीधे संवाद में तीखे तेवर दिखाए। कमलनाथ ने कहा, अंग्रेजों के जमाने के सिस्टम से काम नहीं चलेगा। इसे बदलें। कलेक्टर-कमिश्नर मुख्यालय में बैठे रहने की बजाए मैदान में जाकर काम करें। अपनी भूमिका नए सिरे से तय करें और प्रो-एक्टिव होकर काम करें।
कमलनाथ ने मंत्रालय में कॉन्फ्रेंस में कहा कि कलेक्टर-कमिश्नर सरकार का चेहरा होते हैं। आप सरकार और जनता के बीच का सेतु हो। दोनों के बीच तालमेल की जिम्मेदारी आप लोगों की है, इसलिए आपका काम महत्त्वपूर्ण है। हम तक वही समस्याएं आना चाहिए, जो हमारे स्तर की हों। आप लोगों के स्तर की समस्याएं हम तक आती हैं तो इसका मतलब है कि आप लोग ठीक से काम नहीं कर रहे। ऐसा होता है तो सख्त कार्रवाई करूंगा। सीएम हेल्पलाइन और समाधान जैसी योजनाएं कैसे चल रही थी, सब जानता हूं, लेकिन अब ये दिखावे के लिए नहीं होना चाहिए। योजनाओं डिलीवरी सिस्टम सही हो।
– जहां ज्यादा आवेदन, वहां गड़बड़ी ज्यादा
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा अनुभव है कि जिस जिले में सुशासन नहीं है, वहां समस्याओं के सबसे अधिक आवेदन आते हैं। समस्याओं को पैदा होने के पहले ही रोकें। यदि कलेक्टर के स्तर से लापरवाही होती है, तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।से बताकर मैदानी काम करने के लिए भी कहा।
*************

मोहंती बोले – चुनाव में बिजली-पानी पर नेतागीरी होगी, अभी से संभल जाओ
कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव का असर भी दिखा। मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने मैदानी अमले स कहा कि चुनाव आने वाले हैं। गर्मी भी आ गई है। ऐसे में नेता बिजली और पानी पर आक्रामक होंगे। नेतागीरी से निपटने अभी से मैदानी हालात संभाल लो। हमारे पास बिजली सरप्लस है। कटौती की नौबत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा, स्कूल और अस्पताल को सुधार के लिए अपने स्तर पर नवाचार में शामिल कर सकते हो। लोगों को लगे तो सही कि नई सरकार आई है। उन्होंने बताया इलैया राजा ने भिंड का अस्पताल सुधारा है। प्रियंका दास जहां जाती हैं वहां का अस्पताल सुधारती हैं। अब अनुराग ने सीधी का जिम्मा लिया है। देखते हैं कि इस कॉम्पीटिशन में कौन-कौन आता है। कॉन्फ्रेंस से मुख्यमंत्री के रवाना होने के बाद मोहंती ने दिनभर मोर्चा संभाला।
– सड़क पर निर्माण हो गया, कैसे कलेक्टर हो
मोहंती ने जबलपुर के लिए कहा मास्टर प्लान की सड़कों पर निर्माण हो गया और कलेक्टर को पता ही नहीं चला। कैसे कलेक्टर हो। ध्यान रहे कि ऐसा नहीं होना चाहिए। सीएस राजस्व में 1200 करोड़ में से केवल 295 करोड़ की वसूली होने पर नाराज हुए। उन्होंने कहा कि यह बेहद चिंताजनक है। ऐसे काम नहीं चलेगा।
– गोलगप्पे में मिल रहा एसिड, लगाओ रोक
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कहा कि एसिड की खुलेआम बिक्री होती है। कलेक्टरों को इस पर रोक लगानी चाहिए। इस पर मोहंती ने कहा- बिलकुल सही है। कई जगह तो गोलगप्पे में स्वाद बढ़ाने के लिए एसिड मिलाया जा रहा है। इसे रोको।
– 103 शहरों में रोज पानी नहीं
नगरीय विकास व आवास विभाग के अफसरों ने बताया कि 378 नगरीय निकाय में से 103 में नियमित पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। इसे सीएस ने बेहद गंभीर हालात बताया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर-चंबल में पहले बंदूक का लाइसेंस होना प्रतिष्ठा की बात थी, लेकिन अब जिस घर के आगे हैंडपंप है वो सम्मान की बात है। पानी के बिगड़ते हालात संभालो।
हत्याकांड हुआ और सीएस ने की कलेक्टर-कमिश्नर की तारीफ
सतना के चित्रकूट में दो बच्चों का अपहरण और हत्या होने के प्रकरण में सीएस ने रीवा संभागायुक्त और सतना कलेक्टर की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने लॉ एंड ऑर्डर को लेकर बेहतर तरीके से हालात संभाले। सीएस की इस तारीफ की अफसरों में खूब चर्चा रही, क्योंकि इस मामले में सतना पुलिस के साथ जिला प्रशासन पर भी लापरवाही व नाराजगी के आरोप लगते रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो