scriptवर्ल्ड चॉकलेट डे: चॉकलेट गोलगप्पे से लेकर चॉकलेट पनीर लबाबदार खाकर आप भी कहेंगे वाह | world chocolate day Chocolate Golgappas chocolate cheese lababdar you | Patrika News

वर्ल्ड चॉकलेट डे: चॉकलेट गोलगप्पे से लेकर चॉकलेट पनीर लबाबदार खाकर आप भी कहेंगे वाह

locationभोपालPublished: Jul 07, 2022 07:26:44 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

लॉकल फूड के साथ चॉकलेट के कॉम्बो खूब भा रहे हैं भोपालियों को

world chocolate day

शगुन मंगल
भोपाल. आपने चॉकलेट कई बार और कई तरह की खाई होगी लेकिन भोपाल शहर में चॉकलेट की दिवानगी इस कदर है कि इसे कई अलग-अलग तरीकों से भी खाया जा रहा है। शहर के नामी होटल के मशहूर शेफ राकेश राणा चॉकलेट से कुछ यूनिक डिशेज बनाते हैं जिन्हें शहरवासियों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। राकेश राणा पिछले कई सालों से इसी तरह के एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। वे शहर के लॉकल फूड में चॉकलेट की मिठास खोल कर लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

ये हैं 4 खास चॉकलेट के साथ बने लॉकल फूड जो बच्चे और युवा पीढ़ी को बहुत भा रहे हैं

चॉकलेट फ्लेवर्ड गोलगप्पे
ये गोलगप्पे भोपालियों को बहुत भाते हैं। अक्सर आलू की स्टफिंग के साथ खाने वाले गोलगप्पे से ये अगल हैं लेकिन आपके स्वाद के कहीं समझौता नहीं होगा। दरअसल इसमें ब्राउनी, ड्रायफ्रूट्स, और अदरक की स्टफिंग की जाती है।

photo.jpg

चॉकलेट पनीर लबाबदार
चॉकलेट से लबालब ये पनीर की सब्जी बनाने वाले शेफ राकेश बताते हैं कि इस सब्जी में पनीर पर चॉकलेट की कोटिंग की जाती है और गार्निशिंग के लिए व्हाईट और डार्क चॉकलेट इस्तेमाल की जाती है। पनीर के शौकीन इसे बेहद पंसद कर रहे हैं।

चॉकलेट दही भल्ले
भोपाल में दही भल्ले बहुत खाएं जाते हैं तो इसे चॉकलेट से जोड़ने के लिए दहीं और भल्ले में कोको पॉउडर मिक्स करके एक नया रंग और स्वाद परोसा जा रहा है। इसे चॉकलेट फ्लेक्स से सजा कर दिया जाता है।

photo_2022-07-06_18-58-08_1.jpg

चॉकलेट पिज्जा
शेफ पिज्जा के बेस में कोको पॉउडर का फ्लेवर ड़ालकर बना रहे हैं और टॉमेटो सॉस की जगह अदरक, इलायची और चीनी के साथ बने क्रीम चीज़ सॉस डाल रहे हैं। साथ ही के साथ इसकी टॉपिंग व्हाईट और डार्क चॉकलेट की जाती है।

 

photo_1.jpg

राकेश राणा कहते हैं कि अक्सर लोगों को चॉकलेट बहुत पसंद होती है तो वे इसके साथ कुछ इनोवेटिव करना चाहते थे। चॉकलेट को ऐसे प्रजेंट करना चाहते थे जो लोगों ने पहले कभी नहीं खाई हो। ये लोगों को काफी पसंद आई। अब शहर में कई लोग स्पेशल इवेंट्स पर उनसे इस तरह की डिशेज बनवाते हैं। शेफ राकेश राणा पिछले 19 सालों से इस फील्ड में काम कर रहे हैं।

cook.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो