scriptworld class habibganj railway station in india passenger get facility | वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन भारत में बनकर तैयार, यात्रियों को पहली बार मिलेंगी ये खास सुविधाएं | Patrika News

वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन भारत में बनकर तैयार, यात्रियों को पहली बार मिलेंगी ये खास सुविधाएं

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लेस हबीबगंज रेलवे स्टेशन पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है। आइये जानते हैं इसकी खूबियां...।

भोपाल

Published: November 08, 2021 05:23:25 pm

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लेस हबीबगंज रेलवे स्टेशन पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है। ये स्टेशन देश का पहला ऐसा स्टेशन है, जिसमें यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर वर्ल्ड क्लास सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। स्टेशन में यात्रियों के सफर से संबंधित हर सुविधा का खास ध्यान रखा गया है। आम स्ठेशन की तरह भीड़भाड़ में फंसकर या धक्के खाते हुए नहीं बल्कि सर्व सुविधाओं के साथ यात्री अपनी रेल की बर्थ तक पहुंचेगा। बता दें कि, आने वाली 15 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेशन का लोकापर्ण करेंगे।

News
वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन भारत में बनकर तैयार, यात्रियों को पहली बार मिलेंगी ये खास सुविधाएं
News

वर्ल्ड क्लास की सुविधाओं के साथ तैयार किये गए इस स्टेशन के प्रोजेक्ट की कुल लागत 450 करोड़ बताई जा रही है। स्टेशन को पीपीपी मोड पर तैयार किया गया है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन सार्वजनिक निजी साझेदारी के तहत बना देश का पहला मॉडल स्टेशन है। यहां यात्रियों को हर वो सुविधा मिलेगी, जो किसी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मिलती है। यहां यात्री बिना भीड़भाड़ में फंसे अपनी ट्रेन की बर्थ तक आसानी से पहुंच जाएगा। इसके लिए यात्रियों के आने और जाने के सर्व सुविधाओं से लेस अलग अलग मार्ग बनाए गाए हैं। यानी स्टेशन में प्रवेश का अलग मार्ग होगा और बाहर निकलने का अलग।


इस तरह यात्री करेंगे सुलभ एंट्री और एक्सिट

News

भोपाल डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय के अनुसार, इसके लिए स्टेशन की इमारत में दो एंट्री गेट दिए गए हैं। इन्हीं से यात्री सीधे बाहर निकल जाएगा। वहीं, रेलवे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए स्टेशन पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाई गई हैं, जो बिना रुके और बिना थकाए आपको आपकी ट्रेन की बर्थ तक छोड़ेंगे। स्टेशन पर एयर कॉनकोर बनाया गया है, जिसमें एक साथ 700 यात्री बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे। पूरे स्टेशन पर अलग-अलग डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं जिसमें रेल के आवाजाही की जानकारी अलग अलग भाषाओं में दी जाएगी। इसके अलावा लोगों के मनोरंजन के भी कई इंतजाम किए गए हैं।


इन सुविधाओं से लेस है स्टेशन

News

स्टेशन पर टिकट काउंटर को भी हाईटेक तरीके से बनाया गया है। यहां लोग आसानी से काउंटर पर जाकर अपना टिकट ले सकेंगे। इसके साथ ही फूड रेस्टोरेंट, AC वैटिंग रूम से लेकर रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री समेत वीआईपी लाउंज भी बनाया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए स्टेशन पर 159 सीसीटीवी कैमरे भी असेंबल किए गए हैं, जो स्टेशन के अंदर और बाहरी के चप्पे चप्पे पर 24 घंटे अपनी एचडी नजरें जमाकर रखेंगे।


यात्रियों की सुरक्षा का रखा गया खास ध्यान

News

स्टेशन में पर किसी भी तरह आगजनी की घटना होने पर उसपर तत्काल काबू पाने की व्यवस्था की गई है। साथ ही, किसी भी असामान्य स्थिति के दौरान स्टेशन पर मौजूद सभी यात्रियों को सुरक्षित स्टेशन से बाहर निकालने तक के पूरे इंतजाम किए गए हैं। स्टेशन को पूरी तरह सोल एनर्जी पर आधारित बनाया गया है, यानी यहां लाइट जाने का झंझट भी कभी देखने को नहीं मिलेगा। यात्रियों सुरक्षा के लिहाज से यहां हाईटेक व्यवस्थाओं का इंतजाम किया गया है।


15 नवंबर को प्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण

News

15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड क्लास स्टेशन का लोकार्पण करने भोपाल आ रहे हैं। इसके बाद से ही रेल यात्री इन बेहतरीन सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। बता दें कि, हबीबगंज स्टेशन पर 70 से 80 अप, डाउन ट्रेनों का हाल्ट होता है। जिनसे रोजाना हजारों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। ऐसे में पीपीपी मोड पर तैयार हबीबगंज स्टेशन अब यात्रियों की सुविधा के अनुरूप बढ़िया प्लेटफार्म साबित होगा।

यहां 72 घंटों में हो चुकी है 2 शिशुओं की मौत - देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.