script

इस समय यहां मिलती है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी! सर्दियों में ये सब्जियां बनाती है आपको तंदुरुस्त

locationभोपालPublished: Sep 06, 2019 05:30:53 pm

मौसम की सबसे ताकतवर सब्जी, जो बचाती है कई गंभीर बीमारियों से…

powerfull_vegitable.jpg
भोपाल। इस बार मानसून का कहर अब तक जारी है,ऐसे में बीमारियां होना आम बात है। वहीं इसके बाद आने वाली सर्दियां भी आपके सामने कई बीमारियां खड़ी कर सकती हैं। ऐसे में आने वाली समस्याओं को देखते हुए उनसे बचाव किया जाना अत्यंत आवश्यक है।
इस संबंध में आयुर्वेद के डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि हर मौसम के हिसाब से प्रकृति भी हमें फल या सब्जियां देती है। जो हमें तंदरुस्त बने रहने में मदद करते हैं।

ऐसे में यदि आप हर दिन सब्‍जी खाते हैं तो यह आपको काफी हद तक बीमारियों से दूर रखने का काम करतीं हैं। वहीं कई बार ये प्रश्न भी खड़ा होता है कि आखिर सबसे ताकतवर सब्‍जी कौन सी है, जो हमारे लिए सबसे खास हो।
इस संबंध में डॉ. राजकुमार का कहना है कि ऐसी तमाम सब्जियां हैं, जो हमारे लिए बेहद खास हैं और हमें हमेशा बीमारियों से सुरक्षा देने के साथ ही कई और फायदे भी देतीं हैं। लेकिन इनमें से अधिकांश मौसम पर निर्भर करती हैं। यानि सर्दी में कोई सब्जी ज्यादा खास होती है तो कोई गर्मी में…
इन्हीं सब्जियों में से एक मानसून के मौसम में मिलने वाली सब्जी ककोड़ा/कंटोला है, जो बरसात में अत्यधिक खास माना जाता है। इसके संबंध में ये तक कहा जाता है कि इसे खाकर आप फौलाद जैसे दिखने लगेंगे।
डॉ. राजकुमार के अनुसार दरअसल इसमें कई औषधि हैं। जिसके चलते ये सब्जी अपने आप में खास है। इस सब्‍जी का नाम है कंटोला। कंटोला को ककोड़ा और कई जगह इसे मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है।
वहीं जल्द ही अब सर्दी का मौसम भी शुरू होने वाला है,ऐसे में सर्दी के मौसम में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ही मौसमी फलों की आवक बढ़ने लगी है।

अगर आप भी मानते हैं कि सर्दी का मौसम सेहत के लिहाज से खास है, तो इस मौसम में हरी सब्जियों से परहेज न करें। जानकारों का भी कहना है कि यही हरी सब्जियां आपकी सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान साबित होने वाली हैं।
ऐसे समझें कंटोला/ककोड़े के गुण…

माना जाता है कि यह सब्‍जी मीट से 50 गुना ज्‍यादा ताकत और प्रोटीन देती हैं। वहीं कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है।

ज्ञात हो कि कंटोला आमतौर पर मानसून के मौसम में बाजार में आता है। इसके फायदे के कारण अब इसकी मांग दुनिया भर में है। वहीं मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में इसकी खेती होती है।
ये होते हैं कंटोला से स्वास्थ्य लाभ!
बीपी: कंटोला में मौजूद मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है। कहा जाता है कि इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल हो जाता है।
पाचन क्रिया: अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
कैंसर: कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक बताया जाता है।

सर्दी-खांसी: कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है।
वेट लॉस: कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

बेशकीमती है ठंड में आने वाली ये हरी सब्जियां…
जल्द ही मानसून का मौसम बीत जाने के बाद सर्दी का मौसम शुरु हो जाएगा और बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ही मौसमी फलों की आवक बढ़ने लगी है। और उस समय यही हरी सब्जियां आपकी सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान साबित होने वाली हैं।
1. पालक – हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख है। यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती है। खास तौर से महिलाओं के लिए पालक बहुत फायदेमंद है।

महिलाओं में लौह तत्व की कमी अधि‍क होती है और उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करेगी।
2. मेथी – फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन से भरपूर मेथी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी शारीरिक तकलीफों को दूर कर मोटापे को कम करने में भी मदद करती है।
3. मूली – मूली का प्रयोग आप सलाद के लिए करते हैं, लेकिन इसके पत्ते भी बहुत पौष्ट‍िक होते हैं। इसकी पत्त‍ियों की सब्जी बनाकर खाई जाती है, जो ठंड में सर्दी से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा इससे शारीरिक दर्द और अन्य तकलीफों से निजात मिलती है।
4. करेला – स्वाद में भले ही करेला कड़वा हो लेकिन इसके फायदे बहुत है। यह न केवल आपके खून को साफ करता है, बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियों को खत्म कर पाचन में मदद करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको बीमारियों से बचाता है।
5. हरा प्याज – प्याज के हरे पत्तों की आवक भी ठंड में खूब होती है। यह अन्य पोषक तत्वों के साथ ही रोग प्रतिरोधी गुणों से भरपूर होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। यह आंखों और त्वचा के अलावा पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है।

ट्रेंडिंग वीडियो