स्कूलों में बनाए जा रहे योग क्लब, योग सीखकर इम्युनिटी मजबूत करेंगे स्टूडेंट्स

सीबीएसइ स्कूलों में लग रहीं योग क्लासेस, मप्र स्कूली शिक्षा विभाग के स्कूलों को लेकर भी योजना तैयार

By: hitesh sharma

Updated: 15 Jul 2021, 12:25 AM IST

भोपाल। कोरोना काल में इम्युनिटी मजबूत करने में योग मददगार साबित हुआ। स्कूली शिक्षा विभाग ने दूसरी लहर के दौरान शिक्षक और आम लोगों को योग सिखाने को लेकर ऑनलाइन क्लासेस का आयोजन भी किया। वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर को लेकर आशंक्षा जताई है कि इसमें बच्चे भी प्रभावित हो सकते हैं। बच्चों की इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए सीबीएसइ के साथ मप्र स्कूली शिक्षा विभाग ने भी पहल की है। अब हर क्लास के बच्चे को योग क्लास कराई जाएगी। अभी तक यह क्लास ऑप्शनल होती थी, जिसमें सीनियर क्लास के बच्चे ही पार्टिसिपेट करते थे।

हर क्लास के बच्चे को जोड़ रहे योग से

कोरोना काल में योग के फायदे दुनिया भर के लोग जान चुके हैं। इसकी शुरुआत हमें बचपन से ही करनी होगी। इसीलिए हमने हर क्लास के स्टूडेंट्स को योग में शामिल करने की शुरुआत कर दी है। हमारे यहां जूनियर और सीनियर ब्रांच में योग टीचर हैं। अब क्लास वन से 12वीं तक के बच्चों को उनके हिसाब से योग सिखाया जाएगा। साथ ही योग क्रियाएं भी कराई जाएंगी। अभी भी बच्चों की ऑनलाइन योग क्लास ली जा रही है।
दीप्ति सिंह, वाइस प्रिसिंपल, आइपीएस


योग क्लब करेंगे मॉनीटरिंग

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत योग को अनिवार्य किया गया है। पहले 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को योग सिखाया जाएगा। हायर सेकंडरी और हाईस्कूल में योग क्लब बनाए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत रोज योग क्रियाएं कराई जाएंगी। इसके लिए जिला योग प्रभारी और विकास खंड योग प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जो हर महीने जिला शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट सौपेंगे। स्कूल स्तर पर शिक्षक प्रशिक्षित होंगे, वे बच्चों को योग सिखाएंगे। माहवार सिलेबस तय कर योग कार्यक्रम संचालित किया जाएगा।
सुधीर राजवैद्य, जिला योग प्रभारी


ऑनलाइन क्लास में सीख रही हूं योग

स्कूल में ऑनलाइन क्लासेस लंबे समय से चल रही हैं। अब ऑनलाइन योग क्लासेस भी शुरू हो गई हैं। मैं इससे जुड़कर नए-नए आसन सीख रही हूं। कोरोना की दूसरी लहर में हमने देखा कि किस तरह से मरीजों ने पोस्ट कोविड में खुद को योग के माध्यम से स्वस्थ बनाया। अभी मेरी ऐज के स्टूडेंट्स वैक्सीनेशन नहीं करा सकते, ऐसे में योग हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने का सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। मैं प्रतिदिन एक घंटे योग कर रही हंू।
आर्या शर्मा, स्टूडेंट

Show More
hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned