scriptजरूरी खबर: गैस सिलेंडर को लेकर लिया गया बड़ा फैसला | you can book gas cylinder after 15 days | Patrika News

जरूरी खबर: गैस सिलेंडर को लेकर लिया गया बड़ा फैसला

locationभोपालPublished: Mar 30, 2020 08:17:05 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– कंपनियों ने लिया निर्णय -15 दिन वाला प्रावधान लागू- कंपनियों ने लोगों से पैनिक बुकिंग नहीं करने की अपील की है…

भोपाल। पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी के फैलाव को रोकने के लिए भारत में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन है। लॉकडाउन के बाद से ही लोगों को गैस सिलिंडर को लेकप परेशानी बढ़ गई थी। कुछ लोगों के मन में रसोई गैस की सप्लाई को लेकर सवाल हैं। लॉकडाउन के बाद से बड़ी संख्या में लोग घबराहट में गैस सिलिंडर की बुकिंग करवा रहे हैं। इसलिए सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने लोगों से ‘पैनिक बुकिंग’ नहीं कराने की अपील की है।

LPG gas cylinder rates get 60 rupees hike in 1 year

लोग होने लगे थे परेशान

घरों में एक भरा सिलेंडर होने के बावजूद दूसरा भी तुरंत बुकिंग कर रहे थे। इससे तेल कंपनियों को भी एलपीजी की सप्लाई में परेशानी होने लगी थी। इसे देखते हुए अब कंपनियो ने निर्णय लिया है कि बुकिंग के 15 दिन बाद ही कस्टमर को डिलीवरी दी जाएगी। दरअसल लाकडाउन के चलते जिन ग्राहकों के घर में पहले से एक सिलेंडर रखा हुआ है वह तुरंत दूसरा सिलेंडर भी मंगवा रहे थे। इससे सप्लाई तो प्रभावित हो रही थी।

gas cylinder price today

15 दिन बाद होगी डिलीवरी

साथ ही जरूरतमंदों को एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे। ऐसी स्थिति में तेल कंपनियों ने निर्णय लिया है कि अब बुकिंग करने के बाद दूसरे सिलेंडर की डिलीवरी अगले 15 दिन बाद ही दी जाएगी। राजधानी में इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के लगभग 7:30 लाख कस्टमर है।

इस संबंध में ऑल इंडिया एलपीजी डीलर्स एसोसिएशन की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष आरके गुप्ता का कहना है कि 15 दिन वाला प्रावधान कंपनियों ने लागू कर दिया है। उनका कहना है कि हालांकि एलपीजी की कोई कमी नहीं है लेकिन ग्राहकों की घबराहट को देखते हुए लोग ज्यादा बुकिंग कर रहे थे। खाली सिलेंडर नहीं मिलने से कई बार डिलीवरी ब्वॉय को वापस भरा सिलेंडर लेकर आना पड़ता था। इसलिए ये फैसला लिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो