script

क्लाउड किचन से कमा सकते हैं हर माह लाखों रुपये, जानिए क्या होता है क्लाउड किचन

locationभोपालPublished: Sep 22, 2021 09:31:06 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

कोरोना काल में तेजी से बढ़ा क्लाउड किचन का बिजनेस, अब हो रही है अच्छी कमाई।

You can earn lakhs of rupees every month from cloud kitchen

भोपाल. अगर आप खाना बनाने का शौक रखते हैं तो आप अच्छी खाशी कमाई कर सकते हैं और आपको किसी होटल या रेस्टोरेंट में नौकरी करने की भी जरूरत नहीं है। अकेल क्साउड किचन से ही लाखों की कमाई की जा सकती है। क्लाउड किचन का कांसेंप्ट अब तेजी से बढ़ता जा रहा है।

लजीज खाने के लिए पहले लोग होटल या रेस्टोरंट की रुख करते थे लेकिन कोरोना के बाद लोगों का बाहर काने का शौक चाहकर भी पूरा नहीं हो पा रहा था। लम्बे समय तक घरों में कैद रहने के बाद लोग स्वादिष्ट काने को मिस कर रहे थे तभी बाजार में क्लाउड किचन का नया कांसेंप्ट आया। इसमें आप बिना कोई बड़ा इंवेस्टमेंट किए घर से ही खाना बनाकर सप्लाई कर सकते हैं।

Must See: खाली पेट न करें इन चीजों का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

you_can_earn_lakhs_of_rupees_every_month_from_cloud_kitchen_food.jpg

सिंपल लेकिन यूनीक है मॉडल
अगर आपके पास बड़ी किचन है तो रेस्टोरेंट स्टॉर्टअप भी आपसे संपर्क कर सकते हैं। रेस्टोरेंट स्टॉर्टअप बड़े सेटअप के बजाय छोटे स्पेस की तलाश में रहते हैं, जहां वे फूड डिलीवरी एप से मिलने वाले ऑर्डर को तैयार कर सकें। यदि आपके रेस्टोरेंट में कुछ स्पेस ऐसा है, जो काम नहीं आ रहा हो और मेंटिनेंस का खर्चा भी भारी पड़ रहा हो तो आप उसे ऐसे स्टॉर्टअप को किराए पर दे सकते हैं जो कि ‘वर्चुअल किचन’ या रेस्टोरेंट की तलाश में हो।

Must See: खान-पान पर नियंत्रण और स्वस्थ आहार से पाया जा सकता है मोटापे पर कंट्रोल

सिंपल लेकिन यूनीक है मॉडल
देश में रेस्टोरेंट स्टॉर्टअप किसी बड़े सेटअप के बजाय छोटे स्पेस की तलाश में रहते हैं, जहां वे फूड डिलीवरी एप से मिलने वाले ऑर्डर को तैयार कर सकें। यदि आपके रेस्टोरेंट में कुछ स्पेस ऐसा है, जो काम नहीं आ रहा हो और मेंटिनेंस का खर्चा भी भारी पड़ रहा हो तो आप उसे ऐसे स्टॉर्टअप को किराए पर दे सकते हैं जो कि ‘वर्चुअल किचन’ या रेस्टोरेंट की तलाश में हो।

you_can_earn_lakhs_of_rupees_every_month_from_cloud_kitchen_2.jpg
भोपाल में क्लाउड किचन चलाने वाले अरुल पिल्लई ने बताया कि, मुझे बचपन से खाना बनाने का शौक था, लेकिन इसे प्रोफेशन बनाने के बारे में कभी सोचा नहीं था। कॉलेज के साथ-साथ मैं डांसर और फिटनेस ट्रेनर के रूप में काम करने लगा। एक दिन मेरी मामी ने मुझसे कहा कि जब तू इतना अच्छा खाना बना लेता है तो इसे ही प्रोफेशन क्यूं नहीं बनाता। इसके बाद लोगों को खाना खिलाना ही मेरा लक्ष्य बन गया। मैंने होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी किया था। कोरोना काल में मेरा डांसर और फिटनेस ट्रेनर का काम भी प्रभावित हुआ और उससे आय बिल्कुल कम हो गई। तब मैंने सेकंड इनकम के तौर पर खाना बनाने का काम शुरू किया और मैंने क्लाउड किचन कॉन्सेप्ट तैयार किया।
Must See: भोजन करने में समय का रखें ख़ास ध्यान, स्पीड से खाना सेहत के लिए नुकसानदायक

होटल मैनेजमेंट कोर्स के बाद होटल्स में काम करने लगा। कनाडा के होटल में भी जॉब की, लेकिन मन में बिजनेस शुरू करने की कसक थी। कोविड के समय लॉकडाउन हुआ तो होटल, रेस्टोरेंट बंद हो गए। मैंने फिटनेस ट्रेनर के काम के साथ क्लाउड किचन कॉन्सेप्ट की शुरुआत की। इसमें लोगों को पता नहीं होता कि खाना कहां से ऑर्डर हो रहा है, सारा काम ऑनलाइन होता है। कनाडा में ये कॉन्सेप्ट प्रचलित है।
बांस के तने में बिरयानी है खास
मेरी सबसे यूनिक डिश है बंबु बिरयानी। इसके लिए आसाम से बांस के पेड़ मंगाए हैं। इनके खोखले तने में ही चावल और अन्य मसाले मिलाकर तंदूर में बिरयानी तैयार होती है। मैंने आठवीं क्लास में इटैलियन डिश लगानिया बनाई थी, जो अब भी बना रहा हूं। पापा कहते हैं कि कठिन काम सबसे पहले करना चाहिए, यही सबसे बड़ी चुनौती है, इससे मुश्किलें कम होंगी।
you_can_earn_lakhs_of_rupees_every_month_from_cloud_kitchen.jpg

ऐसे करें बिजनेस
अरुल ने बताया कि कैसे अपने काम को बेहतर तरीके से आगे बढ़ाएं। काम की शुरुआत को अलग-अलग हिस्सों में बांटकर 100 अंक दें। अंकों के आधार पर अपने काम को आगे बढ़ाएं।

रुचि: सबसे जरूरी है कि रुचि क्या है, उसी के अनुसार लक्ष्य तय होगा – 15 अंक

प्रतिभा की पहचान: खुद को समझें और सोचें कि क्या अच्छे से कर सकते हो। – 10 अंक

शुरुआत: यह सबसे कठिन है, शुरूआती असफलता से विचलित न हों, ईमानदारी और धैर्य से काम करें। 10 अंक

निवेश: सबसे जरूरी है पूंजी, इसमें कितने कम में अच्छा काम होगा। बाकी को मुश्किल समय के लिए बचा कर रखें – 10 अंक

प्लानिंग: रणनीति तैयार करें, आसपास देखें क्या हो रहा है, इस पर नया सोचें। -20 अंक

विश्वास: प्रोडक्ट की गुणवत्ता को बेहतर रखें और लोगों के विश्वास को जीतें। -15 अंक

मार्केटिंग: प्रोडक्ट पहुंचाने के लिए आधुनिक तकनीक का सहारा लें। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचें। -10 अंक

बदलाव: ग्राहकों के अनुरूप अपने प्रोडक्ट में बदलाव करें, ताकि लोगों को हमेशा नयापन लगे। – 10 अंक

you_can_earn_lakhs_of_rupees_every_month_from_cloud_kitchen_3.jpg
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84cuji

ट्रेंडिंग वीडियो