scriptगर्मियों में चुटकियों में गायब करें खुजली, घर में बनाएं ये ‘एंटी इच स्‍प्रे’ | you can make anti itch spray at home | Patrika News

गर्मियों में चुटकियों में गायब करें खुजली, घर में बनाएं ये ‘एंटी इच स्‍प्रे’

locationभोपालPublished: Jun 02, 2019 01:21:02 pm

गर्मियों में पसीना बना आफत, हल्की बारिश होते ही उमस में खुजली बढ़ा सकती है परेशानी…

rash

गर्मियों में चुटकियों में गायब करें खुजली, घर में बनाएं ये ‘एंटी इच स्‍प्रे’

भोपाल। गर्मियों के दिन जारी हैं, ऐसे में पसीना आना, तेज धूप, चिपचिपाहट सहित खुजली होना आम बात है। लेकिन अब जल्द ही प्री मानसून भी आने वाला है, ऐसे में उमस के चलते खुजली आपके लिए बड़ी समस्या बन सकती है।

पीठ ,छाती से लेकर कमर और यहां तक की कुछ लोगों को पैर व हाथों में तक ऐसे मौसम में घमोरियों की समस्या से जुझना पड़ता है।

जानकारों की मानें तो गर्मियों के मौसम में तेज धूप, लू, धूल मिट्टी से त्‍वचा में पसीना, चिपचिपाहट और खुजली होने लगती हैं। इन्‍हें आप घमोरियां भी कह सकते हैं।

वहीं इस हल्की बारिश के मौसम में मच्‍छरों की पैदावार भी बढ़ जाती है। यह मच्‍छर नुकीले डंक वाले होते हैं।

rash02

यह शरीर में संक्रमण तो फैलाते ही हैं साथ-साथ इनके काटने पर त्‍वचा में खजली होने लगती है। इस खुजली के कारण त्‍वचा में जलन और निशान पड़ने लगते हैं।

यह आपके हाथों की खूबसूरती तो बिगाड़ता ही साथ ही आपको खुजली और जलन की पीड़ा भी सहनी पड़ती हैं।

इन समस्याओं से बचने के लिए आज हम आपको घर में बनाए जा सकने वााले ऐसे एंटी इच स्‍प्रे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मच्‍छर के काटने पर होने वाली खुजली और जलन को भी गायब कर देगा।

इस संबंध में ब्यूटिशियन रश्मि शर्मा का कहना है कि गर्मियों में इचिंग की प्राब्लम सामान्य है, वहीं हल्की बारिश के साथ ही पनपने वाले मच्छर हमें ज्यादा तकलीफ पहुंचाते हैं।

जिसके चलते हम ही नहीं हमारे बच्चों को भी परेशानियों का सामना करना होता है। ऐसे में एक ऐसा एंटी इच स्‍प्रे हम घर में ही तैयार कर सकते हैं, जो हमें पूरी तरह से राहत दे सकता है।

rash03

ऐसे बनाएं एंटी इच स्‍प्रे: homemade anti itch spray…

ये है सामग्री …
¼ कप नैचुरल हेजर एक्‍सट्रैक्‍ट
½ छोटा चम्‍मच मेंथॉल क्रिस्‍टल
1 छोटा चम्‍मच नेचुरल सॉल्‍ट
1 बड़ा चम्‍मच ऑर्गेनिक एप्‍प्‍ल साइडर विनेगर
2 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
5 ड्रॉप्‍स क्‍लेंडुला एसेंशियल ऑयल
5 ड्रॉप्‍स लेवेंडर एसेंशियल ऑयल


बनाने की विधि…
इस सब चीजों को लेने के बाद सावधानी के साथ सबसे पहले हेजल एक्‍सट्रैक्‍ट को एक छोटे से सॉसपैन में गरम करें। इसी में मेंथॉल क्रिस्‍टल को डालें और मेल्‍ट होने तक गरम करें। इस मिश्रण में नम मिलाएं और 115 डिग्री सेलसियस पर इस सामग्री को गरम करें।

अब फिर से एक बार नमक मिलाएं और तब तक मिश्रण चलाते रहें जब तक वह घुल न जाए।

अब हाथों में ग्‍लब्ज पहनें और बचे हुए मेंथॉल क्रिस्‍टल को हेजल वाले मिश्रण में मिलाएं। मेंथॉल क्रिस्‍टल के डिजॉल्‍व होने तक इस मिश्रण को चलाएं। ध्‍यान रहे कि आपको हाथों से मेंथॉल को टच नहीं करना है, क्‍योंकि यह आंखों और सेंसेटिव एरिया के लिए नुक्‍सानदायक हो सकता है।

rash04

इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने दें। इसमें एलोवेरा जैल, एप्‍पल साइडर विनेगर और दोनों एसेंशियल ऑयल डालें। मिश्रण को अच्‍छे से मिलाएं और फिर एक ट्रांसपेरेंट बॉटल में इसे डाल दें।

ऐसे करें इस्‍तेमाल…
जब आपकी त्‍वचा में इचिंग हो तब उस स्‍थान पर थोड़ा सा यह स्‍प्रे छिड़क लें। आप इस स्‍प्रे को कई महीनों तक स्‍टोर करके रख सकती हैं। बेस्‍ट होगा कि आप इस स्‍प्रे को फ्रिज के अंदर रखें और ठंडा स्‍प्रे ही अपनी त्‍वचा पर छिड़कें। इससे आपको कूलिंग इफेक्‍ट भी मिलेगा।

ये सावधानी जरूर रखें
अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं तो आपको इस स्‍प्रे को यूज करने से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। बच्‍चों की त्‍वचा पर भी इसे छिड़कने से पहले आपको डॉक्‍टर से पूछना चाहिए।

Relax
ये भी हैं फायदे
इसमें मेंथॉल क्रिस्‍टल मिलाने से आपको अगर कहीं दर्द हो रहा है तो यह स्‍प्रे वहां भी आपको राहत देगा। साथ ही सनबर्न जैसी समस्‍याएं भी इस स्‍प्रे के इस्‍तेमाल करने से दूर हो जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो