script2800 रुपए में हेलीकॉप्टर से कर सकते हैं बाबा अमरनाथ के दर्शन | You can visit Baba Amarnath by helicopter for Rs 2800 | Patrika News

2800 रुपए में हेलीकॉप्टर से कर सकते हैं बाबा अमरनाथ के दर्शन

locationभोपालPublished: Jun 17, 2022 09:08:45 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

कोरोना महामारी के कारण दो साल बाद शुरू हुई बाबा अमरनाथ की यात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे.

2800 रुपए में हेलीकॉप्टर से कर सकते हैं बाबा अमरनाथ के दर्शन

2800 रुपए में हेलीकॉप्टर से कर सकते हैं बाबा अमरनाथ के दर्शन

भोपाल. कोरोना महामारी के कारण दो साल बाद शुरू हुई बाबा अमरनाथ की यात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे, जो लोग पैदल नहीं चल पाते हैं या फिर जिनके पास समय का अभाव रहता है, वे हेलीकॉप्टर से बाबा अमरनाथ के दर्श करने पहुंच सकते हैं, लेकिन इस बार हेलीकॉप्टर के किराए में बढ़ोतरी की गई है।

हेलीकॉप्टर किराए में बढ़े एक हजार रुपए
अमरनाथ यात्रियों के लिए इस बार हेलीकॉप्टर सेवा महंगी हो गई है। 2019 के मुकाबले इस बार लगभग एक हजार रुपए अधिक चुकाने पड़ेंगे। श्राइन बोर्ड द्वारा जारी नई दरों में नीलघाट से पंचतरणी और पहलगाम से पंचतरणी की हेलीकॉप्टर सेवा में वृद्धि की गई है। हर साल बड़ी संख्या में अमरनाथ यात्री बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचते है। इसमें से कई यात्री जो लंबी चढ़ाई नहीं कर सकते वे हेलीकॉप्टर की सेवा लेते हैं।

30 जून से प्रारंभ होगी यात्रा
इस बार अमरनाथ यात्रा 30 जून से प्रारंभ होकर 11 अगस्त तक चलेगी। राजधानी से जत्थों की रवानगी का सिलसिला 25 जून के बाद शुरू हो जाएगा। ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के ङ्क्षरकू भटेजा ने बताया कि इस बार श्राइन बोर्ड ने नील घाट से पंचतरणी का एक तरफ का किराया 2800 कर दिया है। पहलगांव से पंचतरणी से एक तरफ का किराया 4200 किया गया। इस तरह किराए में एक हजार रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। दो सालों से कोरोना के कारण यात्रा नहीं हो पाई थी।

ये रहेगा अब किराया
नीलघाट से पंचतरणी 2800 रु.
पहलगाम से पंचतरणी 4200 रु.

2019 में ऐसी थी किराया सूची
नीलघाट से पंचतरणी 1804 रु.
पहलगाम से पंचतरणी 3104 रु.

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड एक्ट्रेस रविना टंडन के सामने आया टाइगर, जंगल में गुजारे 5 दिन

श्रीनगर से भी मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा
श्रीनगर से नीलघाट का एक तरफ का किराया 11700 रुपए है एवं श्रीनगर से पहलगाम का किराया 10800 रुपए निर्धारित किया गया है । हेलीकॉप्टर बुङ्क्षकग के लिए लॉगिन के लिए यात्री का मोबाइल नंबर, मेल आईडी की आवश्यकता होगी। इसके साथ साथ आधार कार्ड एवं श्राइन बोर्ड द्वारा अधिकृत डॉक्टर द्वारा कंपलसरी हेल्थ सर्टिफिकेट स्कैन कर उसे संबंधित साइट पर अपलोड करना आवश्यक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो