आप गलती करते हैं, तभी जिंदगी आपको सजा देती है, डरने की बजाए जीतने तक खेलते रहें

आप गलती करते हैं, तभी जिंदगी आपको सजा देती है, डरने की बजाए जीतने तक खेलते रहें

hitesh sharma | Updated: 24 Jun 2019, 12:15:12 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

भोपाल में स्टूडेंट्स को मोटिवेशनल स्पीकर विकास जैन ने बताए सफलता के गुर

भोपाल। जब भी आप डिमोटिवेट होते हैं, तो हमेशा मोटिवेशन तलाशते हैं। पर मेरा मानना है कि संकट के लिए आप ही जिम्मेदार हैं। जब आप गलती करते हैं, तभी लाइफ सजा देती है। सक्सेस का एक ही फंडा है - जब तक आप जीत नहीं जाते, तब तक आप बाहर हो नहीं सकते। सफलता का ये फंडा बताया दिल्ली से आए ख्याति प्राप्त की-नोट और मोटिवेशनल स्पीकर विकास जैन ने, जो मानसरोवर ग्लोबल विश्वविद्यालय में स्टूेंट्स को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मेक योअर ड्रीम करियर एण्ड लाइफ विषय पर स्टूडेंट्स से बात की।

उन्होंने कहा कि अक्सर स्टूडेंट जॉब में परेशान होते हैं। वे खुद को कंपनियों के अनुसार ढाल नहीं पाते। समय के साथ अपने आप में बदलाव लाना होगा। जीवन में मेक नहीं गेट शब्द पर यकीन करें। स्टूडेंट अक्सर बॉलीवुड एक्टर्स से मोटिवेट होते हैं। उन्होंने मजाकिया लहजे में पूछा क्या टीचर्स को बॉलीवुड में भेज देना चाहिए। सारे बच्चों ने कहा-हां।

कमजोर कभी सवाल नहीं पूछता
उन्होंने कहा कि खुद को कमजोर नहीं समझना चाहिए। कमजोर कभी सवाल नहीं पूछता। वह दूसरों के डर से हमेशा अपने सवालों मन में दबाए रहता है। उन्होंने अपने मोटिवेशनल स्पीकर बनने का किस्सा सुनाते हुए कहा कि जामिया हमदर्द विवि में टर्नकोर्ट का आयोजन हुआ। इसमें वक्ता को पक्ष और विपक्ष दोनों में बोलना होता है। मैं डरता हुआ स्टेज पर पहुंचा और जैसे-तैसे स्पीच पूरी की। मुझे यकीन था कि मैं तो जीत ही नहीं सकता। जब रिजल्ट आया तो मैं विजेता था। यह मेरे जीवन का टर्निंग प्वाइंट था।

उन्होंने मेक पर चार प्वाइंट्स पर बच्चों को सक्सेस की टिप्स दी -
एम- मोटिवेशन
जीवन में गिरे या फेल नहीं हो रहे यानी कुछ नया नहीं कर रहे। अपने अंदर मोटिवेशन जगाते रहें। जैसे जीने के लिए सांस जरूरी है, वैसे ही जीतने के लिए लड़ते रहना जरूरी है। सक्सेस को दिल से चाहना होगा।
ए - एटीट्यूटड
जब लीडर यह सुनता है कि किसी ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया, तो वह भी उस काम को करने में जुट जाता है। हारा हुआ आदमी कहता है कि सिर्फ एक ने ही तो ऐसा किया मैं कैसे कर पाऊंगा। आपको लीडर बनना होगा।
के - नॉलेज
अधिकांश स्टूडेंट्स को नॉलेज ही नहीं होती कि सक्सेस के कितने रास्ते हैं। वे परंपरागत रास्तों से हटकर सोचते नहीं। एक्सपीरियंस ही नहीं, बल्कि आपको आगे बढऩे के लिए नए फंडे भी अपनाने होंगे।
ई- इनवायरमेंट
आप ऐसे लोगों के साथ रहें तो नया करते हों। सक्सेसफुल लोग आपको मोटिवेट करेंगे और आपके आप-पास ऐसा माहौल क्रिएट होगा कि आप भी सक्सेस के रास्ते पर चल पडेंग़े। हर दिन आपको कुछ नया सिखना होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned