scriptYoung tiger on move in ancestors' territory | युवा बाघ जहां घूम रहा वह था उसके दादा-परदादा का इलाका | Patrika News

युवा बाघ जहां घूम रहा वह था उसके दादा-परदादा का इलाका

- समरधा रेंज के फॉरेस्ट में पांच वर्ष पहले टाइगर टी-1 ने की थी आमद
- टाइगर टी-1 और टाइग्रेस टी-2 की चौथी पीढ़ी में है टाइगर टी-1231
- लगभग तीन वर्ष की उम्र हो चुकी है इस युवा बाघ की, करने लगा शिकार
- फॉरेस्ट अफसरों और अमले की नाक में दम, 24 घंटे की जा रही निगरानी

भोपाल

Published: February 05, 2020 04:18:30 pm

भोपाल. भोज ओपन यूनिवर्सिटी कैम्पस में प्रवेश करने वाला टाइगर टी-1231 इस क्षेत्र में साम्राज्य कायम रखने वाले टाइगर टी-1 और टाइगर टी-2 की चौथी पीढ़ी का युवा नर बाघ है। इस बात की पुष्टि वन अधिकारी इस समय आधिकारिक तौर पर भले ही नहीं कर रहे हों, लेकिन वे इस संभावना से इनकार भी नहीं कर रहे कि यह टाइगर टी-1231 ही है।

जहां घूम रहा युवा बाघ, वहां था उसके दादा-परदादा का इलाका
जहां घूम रहा युवा बाघ, वहां था उसके दादा-परदादा का इलाका

अपने परदादा के इलाके में टेरिटरी स्थापित करने का प्रयास कर रहे इस बाघ को लेकर वन अधिकारी अत्यंत सचेत और चौकन्ने हैं। तीन वर्ष से अधिक उम्र के बाघ के मूवमेंट पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है, जिसकी मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी भी दिन और रात के समय जंगल में पहुंच रहे हैं।

वर्ष 2014-15 में राजधानी से सटी समरधा फॉरेस्ट रेंज के कलियासोत-केरवा इलाके में बाघों का मूवमेंट हुआ था। ये बाघ रातापानी सेंक्चुरी की तरफ से आए थे। पहले बाघ टी-1 ने भोपाल के आसपास जंगलों में टेरिटरी स्थापित की। बाद में मादा बाघिन टी-2 इस क्षेत्र में आ गई और दोनों की फस्र्ट मेटिंग में बाघिन टी-21पैदा हुई।

बाघ टी-1 से बाघिन टी-21 की मेटिंग में दो नर बाघ और दो मादा बाघ पैदा हुए, जिनमें एक टी-123 एक बाघिन शामिल थी। बाघिन टी-123 से बाघ टी-1 की मेटिंग से टी-161 और टी-162 शावक हुए थे, जिन्हें बाद में विभाग ने टी-1231 और टी-1232 की पहचान दी। टी-1231 नर बाघ है और टी-1232 बाघिन है। वैसे तो बाघ टी-1 और टी-2 की 17 संतानों ने शहर से सटे चंदनपुरा, कलियासोत, केरवा के जंगलों में भ्रमण किया।

कई वर्षों बाद इस टेरिटरी में अगस्त 2018 में पहली बार रातापानी सेंचुरी से दो युवा नर बाघ टी 3 व टी 4 आए थे, लेकिन कोई टकराव नहीं हुआ। इस समय शहर से सटे चंदनपुरा, कलियासोत, केरवा आदि समरधा रेंज के जंगल में टाइग्रेस टी-123 अपने वयस्क हो रहे शावकों टी-1231 और टी-1232 के साथ इस इलाके में है।

भोज यूनिवर्सिटी, अमरनाथ कॉलोनी, टाइगर कॉरिडोर, 13 शटर आदि इलाके में टाइगर टी-1231 ही माना जा रहा है। कुछ दिन पहले 13 शटर के पास इसने गाय का शिकार भी किया था। ह्यूमन-टाइगर कांफ्लिक्ट बचाने की आशंका से भी वन अधिकारी अधिक चिंतित हैं।

भोज यूनिवर्सिटी कैम्पस में पग माक्र्स किसी यंग टाइगर के लगते हैं, लेकिन अभी इसे कन्फर्म नहीं है कि वहां कौन सा टाइगर पहुंचा था। सावधानी के तौर पर वन विभाग की अलग-अलग टीमें दिन-रात निगरानी बनाए हुए हैं।
- रवीन्द्र सक्सेना, सीसीएफ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- ये राजनीति नहीं है, ये अब सर्कस बन गया हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.