यंगस्टर्स ने महज 20 मिनट में दिख दिया यह गाना

यंगस्टर्स ने महज 20 मिनट में दिख दिया यह गाना

hitesh sharma | Updated: 11 Sep 2018, 12:45:54 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

सॉन्ग राइटर्स सोशल' इवेंट में दिखा भोपाल का हिडेन टैलेंट

 

भोपाल। डायलॉग- को वर्किंग में रविवार शाम 'सॉन्ग राइटर्स सोशल' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम भोपाल के सॉन्ग राइटर्स के ओरिजनल म्यूजिक और गानों पर बेस्ड था। कार्यक्रम के दौरान जयंत ने खुदा ही जाने... आने दो सावन को रोना बहुत है जैसे गाने सुनाकर समां बांध दिया। जयंत ने 'आने दो सावन को रोना बहुत है' गाना जी म्युजिक के लिए गा चुके हैं। जयंत ने बताया कि एक दिन वो बालकनी में बैठे थे उनके साथ उनका एक दोस्त भी था जिसका हाल ही में ब्रेकअप हुआ था।

बस इसी दौरान उनके दिमाग में यह धुन आई और 20 मिनट में यह गाना लिख दिया। जयंत बताते हैं कि जब भी कोई धुन मेरे जेहन में आती है तो मैं उसे अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर लेता हूं ताकि बाद में भूल ना जाऊं। इवेंट ऑर्गनाईजर कोकिला भट्टाचार्य ने बताया कि लोग खराब म्यूजिक से दूर रहें और इंडिपेंडेंट म्यूजिक को बढ़ावा दें। साथ ही आपस में भी एक दूसरे से सीखें इसलिए हर साल यह इवेंट ऑर्गनाईज किया जा रहा है।

 

Song Writers Social

लिरिसिस्ट और सॉन्ग राइटर की होती है अलग भूमिका
ऑर्गनाईजर अनिमेष ने बताया कि लिरिसिस्ट और सॉन्ग राइटर... हिन्दी में भले ही दोनों का मतलब गीतकार हो लेकिन दोनों की भूमिकाएं अलग-अलग होती है। अनिमेष बताते हैं कि अगर आप बिना धुन और संगीत के सिर्फ गीत लिखते हैं तो आप लिरिसिस्ट हैं। अगर आप सिर्फ संगीत बनाते हैं लेकिन कुछ लिखते नहीं हैं तो आप कंपोजर हैं लेकिन अगर आप धुन और संगीत के साथ गीत भी लिखते हैं तो आप एक सॉन्ग राइटर हैं।

भारत में सॉन्ग राइटर की तादाद कंपोजर और लिरिसिस्ट की तुलना में बहुत कम है। इसके बावजूद भी भोपाल शहर में इंडिपेंडेंट म्यूजिक तैयार करने वाले कई सॉन्ग राइटर्स हैं। कार्यक्रम में आए 3 सालों से बतौर सॉन्गराइटर काम कर रहे मैथ्यू ने बताया कि मैं लव, होप, पीस, यूनिटी और पर्सनल एक्सपीरियंस पर गाने लिखता और बनाता हूं। मैथ्यू अंग्रेजी भाषा में ही गाने लिखते हैं साथ ही बंदिशे बैंड में ड्रमर भी हैं। पिछले 5 सालों से बतौर सॉन्ग राइटर काम कर रहे रितेश आनन्द ने बताया कि वे, वन साइडेड लव पर गाने लिखते और कंपोज करते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned