कमलनाथ ने कहा युवाओं को रोजगार देना सबसे बड़ी चुनौती

कमलनाथ ने कहा युवाओं को रोजगार देना सबसे बड़ी चुनौती

Harish Divekar | Publish: Jan, 12 2019 09:04:31 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

दिल्ली में नए मध्यप्रदेश भवन का किया शिलान्यास

 

किसानों के कर्ज की माफी के बाद सबसे बड़ी चुनौती युवाओं को रोजगार देना है। यह बात मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को नई दिल्ली में मध्यप्रदेश भवन के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित उधोगों को बढ़ावा देने और प्रदेश में निवेश करने वालों से 70 प्रतिशत स्थानीय रोजगार की गारंटी लेने से इस चुनौती से निपटने में सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की सोच और जरूरत के हिसाब से नए रोजगार पैदा करने पर हमारा जोर रहेगा। कमलनाथ ने कहा कि नई पीढ़ी में नई सोच और नई ललक है, युवा वर्ग नई-नई जानकारियां और नये-नये आयामों को छूना चाहता है, इसलिए युवाओं के लिए व्यवसाय के कई अवसर तलाशे जा रहे हैं। उन्होंने कहा परिवर्तन समय की मांग है, समय के हिसाब से परिस्थितियों को जाने और पहचाने।

 

भवन का खर्चा सरकार पर बोझ नहीं, सब्सिडी नहीं दी जाएगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि नया मध्यप्रदेश भवन आधुनिकता का प्रमाण होगा और आने वाले 50 सालों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जायेगा। भवन मुनाफे के लिए नहीं बनाया जायेगा, इसमें किसी भी प्रकार की रियायत या सब्सिडी किसी को नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि भवन के संचालन और रख-रखाव पर किसी भी प्रकार का कोई खर्चा सरकार पर बोझ नहीं होगा। उन्होंने सबके समर्थन के साथ विकास को नई दिशा देने का वादा किया।

पुराने भवन को न छोडऩे की मांग :

कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि नए भवन बनने के बाद मौजूदा मध्य प्रदेश भवन को छोडऩा पड़ेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री से मौजूदा भवन को भी रखने की अपील की।

 

उन्होंने कहा कि उस भवन से कई यादें जुड़ी हैं और अगर भवन को वापस देना ज्यादा जरूरी है तो मौजूदा भवन की बजाय वसंत कुंज स्थित मध्य प्रदेश सरकार का एक और भवन मध्यांचल को वापस करने का प्रस्ताव दिया।

बाबूलाल गौर भी रहे मौजूद :
कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी बुलाया गया था लेकिन वे नहीं आए। वह दिल्ली में हुई भाजपा कार्यकारिणी की बैठक में व्यस्त थे। कार्यक्रम मेंं भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर उपस्थित रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned