scriptप्रदेश के युवाओं के लिए मौका, अब उन्हें इन तीन क्षेत्रों में मिलेगा राज्य में रोजगार | youth of the state will get employment in these three areas | Patrika News

प्रदेश के युवाओं के लिए मौका, अब उन्हें इन तीन क्षेत्रों में मिलेगा राज्य में रोजगार

locationभोपालPublished: Feb 25, 2021 10:45:43 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

मंत्री ने कहा- रोजगार, स्व-रोजगार प्राप्त हो, इसके लिये सभी विभाग समन्वित प्रयास करें।

प्रदेश के युवाओं के लिए मौका, अब उन्हें इन तीन क्षेत्रों में मिलेगा राज्य में रोजगार

प्रदेश के युवाओं के लिए मौका, अब उन्हें इन तीन क्षेत्रों में मिलेगा राज्य में रोजगार

भोपाल. लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि प्रदेश के युवाओं को प्रदेश में ही रोजगार मुहैया कराया जाएगा। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के तहत रोजगार सृजन के लिये गठित रोजगार समूह तीन माह में रिपोर्ट तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि रोजगार गतिविधियों में वर्तमान संसाधनों को सुदृढ़ बनाने के साथ-साथ नवाचार को बढ़ावा दिया जाए।
मंत्री भार्गव ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लक्ष्यों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण लक्ष्य रोजगार संसाधनों की बढ़ोत्तरी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शिक्षित और अशिक्षित युवाओं को प्रदेश में ही रोजगार, स्व-रोजगार प्राप्त हो, इसके लिये सभी विभाग समन्वित प्रयास करें। उन्होंने कहा कि रोजगार-समूह की आगामी बैठकों में विशेषज्ञ संस्थाओं को भी आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आजीविका मिशन और ग्रामोद्योग इकाईयों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा दिया जा सकता है।
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि आईटी के क्षेत्र में भी प्रदेश में बड़े स्तर पर रोजगार सृजन किया जा सकता है। उन्होंने रोजगार सेतु पोर्टल की तर्ज पर प्रदेश की स्किल मेनपावर का पोर्टल तैयार करने का सुझाव दिया। वहीं, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार गतिविधियों को बढ़ावा दिया जायेगा।
इसके लिये पर्यटन और संस्कृति विभाग द्वारा समन्वित प्रयास प्रारंभ कर दिये है। खजुराहो, ओरछा, महेश्वर जैसे धार्मिक और पर्यटन स्थलों पर स्थानीय युवाओं के लिये ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाने का कार्य भी विभाग द्वारा किया जा रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zhm60
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो