भारत को मिली बड़ी कामयाबी, ABHYAS का हुआ परीक्षण, क्लिक कर जानें इसकी खासियत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को शुभकामनाएं दी (ABHYAS Flight High Speed Expendable Aerial Target Successfully Tested In Balasore Odisha) (Odisha News) (Bhubaneswar News)...

 

By: Prateek

Updated: 23 Sep 2020, 12:09 AM IST

भुवनेश्वर: भारत ने मंगलवार को बड़ी सफलता हासिल की। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ABHYAS जो कि हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (एचईएटी) फ्लाइट का सफल परीक्षण किया। इसे भारत की एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को शुभकामनाएं दी।

यह भी पढ़ें: अगर ये बिल किसान हितैषी हैं तो एमएसपी का जिक्र बिल में क्यों नहीं है : प्रियंका गांधी
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा बालासोर के चांदीपुर के समीप इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) से यह परीक्षण किया गया। विभिन्न राडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिक प्रणालियों द्वारा इस पर नजर रखी गई, ट्रैक किया गया। ABHYAS को बनाने और विकसित करने के लिए DRDO के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (Aeronautical Development Establishment) (ADE) ने काफी मेहनत की।

यह भी पढ़ें: London lockdown: कोरोना महामारी को लेकर पाबंदी के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, 32 से अधिक लोग गिरफ्तार

इस विमान में गैस टरबाइन इंजन है, खुद का नेविगेशन सिस्टम, नियंत्रण करने और निर्देश देने के लिए फ्लाइट कंट्रोल कम्प्यूटर भी है। यह एक स्वायत्तशासी या यूं कहे कि ऑटोमेटिक विमान है। इस विमान को विभिन्न मिसाइल को टेस्ट करते समय एक हवाई लक्ष्य के रूप में उपयोग में लिया जा सकेगा। तय मापदंडों पर इसका परीक्षण कर लिया गया है। अब आगामी समय में मिसाइलों के परीक्षण में यह अहम भूमिका निभाने वाला है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआडीओ की इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी है और खुशी व्यक्त की है।

ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned