25 हजार के ऑटो पर ठोका साढ़े 47 हजार का जुर्माना

25 हजार के ऑटो पर ठोका साढ़े 47 हजार का जुर्माना
25 हजार के ऑटो पर ठोका साढ़े 47 हजार का जुर्माना

Nitin Bhal | Updated: 04 Sep 2019, 10:57:15 PM (IST) Bhubaneswar, Khordha, Odisha, India

Motor Vehicles (Amendment) Act 2019: गुरुग्राम में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले पर भारी जुर्माने की खबर के एक दिन बाद भुवनेश्वर में भी एक ऑटो-रिक्शा चालक पर वाहन से अधिक...

भुवनेश्वर. गुरुग्राम में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले पर भारी जुर्माने की खबर के एक दिन बाद भुवनेश्वर में भी एक ऑटो-रिक्शा चालक पर वाहन से अधिक कीमत का जुर्माना किया गया है। ऑटो-रिक्शा चालक हरिबंधु पर 1 सितंबर से प्रभावी हुए नए कानून के तहत कई यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए बुधवार को 47,500 रुपए का चालान किया गया है। हालांकि हरिबंधु का कहना है कि शराब के नशे में होने के अलावा उन्होंने किसी अन्य यातायात नियम का उल्लंघन नहीं किया है। चालान के अनुसार, हरिबंधु पर सामान्य अपराध के लिए 500 रुपए, अनधिकृत व्यक्ति को वाहन चलाने की अनुमति के लिए 5,000 रुपए, वैध लाइसेंस के बिना ड्राइविंग के लिए 5,000 रुपए, शराब पीकर ड्राइविंग के लिए 10,000 रुपए, वायु और ध्वनि प्रदूषण नियमों के उल्लंघन के लिए 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं, बिना पंजीकरण और फिटनेस प्रमाण पत्र के वाहन का उपयोग करने के लिए 5,000 रुपए, परमिट के बिना वाहन का उपयोग करने के लिए 10,000 रुपए और बीमा का भुगतान नहीं करने के लिए 2,000 रुपए का जुर्माना किया गया है।


25 हजार में खरीदा ऑटो

25 हजार के ऑटो पर ठोका साढ़े 47 हजार का जुर्माना

हरिबंधु ने बताया कि लगभग एक सप्ताह पहले 25,000 रुपए में इस सेकेंड-हैंड ऑटो-रिक्शा को खरीदा था। उन्होंने कहा कि मैंने बहुत समय पहले स्नातक किया था, लेकिन किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं मिला। आजीविका कमाने के लिए ऑटो खरीदा। भुवनेश्वर के चंद्रशेखरपुर में ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक पर 47,500 रुपए की कुल राशि जमा करने के लिए कहे जाने पर हरिबंधु ने कहा कि वह इतनी बड़ी रकम नहीं दे पाएंगे। उन्होंने कहा कि मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मुझे इतनी बड़ी रकम का भुगतान करने के लिए क्यों कहा गया। मैंने शराब पीकर गाड़ी चलाने के अलावा किसी नियम का उल्लंघन नहीं किया है। मेरे पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं और वे सभी अपडेट हैं, लेकिन मेरे पास घर पर हैं। मैं उन्हें अपने ऑटो में नहीं रखता क्योंकि वे अक्सर चोरी हो जाते हैं।

नियमों का उल्लंघन किया तो भुगतना पड़ेगा

25 हजार के ऑटो पर ठोका साढ़े 47 हजार का जुर्माना

भुवनेश्वर के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (यातायात) अमरेश पांडा ने कहा कि सडक़ पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा रोका गया तो ऑटो चालक शराब के प्रभाव में पाया गया। ट्रैफिक सिग्नल जंप करने के बाद वह पकड़ा गया। वह अपने वाहन और अपने ड्राइविंग कौशल से संबंधित दस्तावेज पेश करने में विफल रहा। विभिन्न उल्लंघनों के लिए उस पर 47,500 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना भरना ही होगा। बता दें कि भुवनेश्वर में यातायात पुलिस ने नए मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 ( Motor Vehicles (Amendment) Act 2019 ) के लागू होने के बाद पहले दिन शहर में 2.13 लाख रुपए का जुर्माना एकत्र किया है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned