मतगणना में नवीन चल रहे चीते की चाल,पांचवी बार हो सकती है ताजपोशी

मतगणना में नवीन चल रहे चीते की चाल,पांचवी बार हो सकती है ताजपोशी
cm

Prateek Saini | Updated: 23 May 2019, 02:45:09 PM (IST) Bhubaneswar, Khordha, Odisha, India

कांग्रेस लोकसभा और विधानसभा की मतगणना में सबसे पीछे चल रही है...

(भुवनेश्वर): ओडिशा विधानसभा में बीजू जनता दल का बहुमत लगभग पक्का है। नवीन पटनायक की पांचवी बार मुख्यमंत्री पद पर ताजपोशी होना तय है। पांचवें कार्यकाल वाले वह देश के दूसरे मुख्यमंत्री होंगे। पहले नंबर पर सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग हैं।

 

मतगणना के अब तक 11वें चक्र में बीजू जनता दल 105 सीटों पर आगे है। यहां पर बीजेपी 25, कांग्रेस 14 तथा अन्य 2 पर आगे हैं। कुल 147 सीटों में से 146 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। पटकुरा विधानसभा क्षेत्र में बीजेडी के प्रत्याशी के निधन के कारण मतदान की तिथि बढ़ा दी गयी थी बाद में फानी चक्रवात के कारण चुनाव आयोग ने दो महीने बाद मतदान कराने का निर्णय दिया था।

 

बीजू जनता दल को विधान सभा में रुझान के अनुसार 2014 के चुनाव के मुकाबले कम सीटें मिल रही हैं पर बहुमत के लिए यह पर्याप्त संख्या से भी ज्यादा है। बीते चुनाव में बीजेडी ने 147 में से 117 सीटें जीती थी और कांग्रेस 16 और बीजेपी 10 पर ही अटक गयी थी। अबकी बीजेपी को लगता था कि जैसे विधानसभा चुनाव में वह सरकार बनाने की स्थिति में आ सकती है। केंद्रीय मंत्री जुएल ओरम, बीजेपी के ओडिशा बसंत कुमार पंडा ने तो बयान देना भी शुरू कर दिया था। और तो और मुख्यमंत्री के पद के लिए धर्मेंद्र प्रधान, अपराजिता सारंगी का नाम चर्चा में आने लगा था।

 

बीजेडी को विश्वास था कि उसका बहुमत आएगा। लोकसभा चुनाव में 21 सीटों में 7 महिलाओं को टिकट देकर नवीन ने संकेत दिया कि वह महिला आरक्षण के पक्ष में हैं। इसके अलावा किसानों के लिए कालिया स्कीम भी रंग लायी। नवीन ने चुनाव अधिसूचना से पहले सभी तीस जिलों का दौरा किया और अधिसूचना के बाद भी 30 जिलों को मथ डाला। वह खुद दो सीटों से लड़े। हिंजली और बिजैपुर से। नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल की सरकार बनना तय हो गया है।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned