script‘पद्मश्री’ ने पहाड़ खोदकर नहर निकालने वाले दैतारी को बनाया नायक | 'Canal man' daitari nayak got padmashree | Patrika News

‘पद्मश्री’ ने पहाड़ खोदकर नहर निकालने वाले दैतारी को बनाया नायक

locationभुवनेश्वरPublished: Jan 28, 2019 05:44:04 pm

Submitted by:

Prateek

दैतारी नायक को केनाल मैन के नाम से पहचान मिल गई है…
 

detari nayak

detari nayak

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): पद्मश्री से नवाजे जाने वाले ओडिशा के दैतारी नायक का नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा। दशरथ माझी ने पहाड़ खोदकर सड़क बना दी थी तो दैतारी नायक पहाड़ खोदकर गांव के खेतों की सिंचाई के लिए तीन किलोमीटर तक नहर का रास्ता बना दिया। उन्होंने साबित कर दिया कि यदि किसान जुनूनी हो तो अपने गांव के विकास के लिए कुछ भी कर सकता है। अब वह केनाल मैन के नाम से फेमस हो गया है।

 

गौरतलब है कि बांसपाल, तेलकोई और हरिचंदपुर इलाके में कई गांव पानी की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं। जहां पीने के लिए भी पानी नहीं है। पेयजल की कमी इन गांवों में सिंचाई के लिए पानी नहीं रहने देती, जिसके लिए किसानों को बारिश पर ही निर्भर रहना पड़ता है।

 

दैतारी नायक कहते हैं कि गांव में सिंचाई की सुविधा नहीं थी। हम अपने खेतों पर सफल नहीं उगा सकते थे, इसलिए मैंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ तीन साल तक लगातार पहाड़ काटे, झाड़ियां साफ की ताकि गांव तक पानी लाया जा सके। आखिरकार सफलता मिल ही गई। दैतारी नायक ने बताया कि हम जंगल क्षेत्र में रह रहे हैं और अधिकतर आजीविका के रूप में खेती पर निर्भर हैं। सिंचाई सुविधाओं की कमी के कारण ठीक से खेती नहीं कर पाते थे। बंसपाल ब्लॉक के तहत बैतरानी गांव से आने वाले नायक की अब बिहार के दशरथ मांझी से तुलना की जा रही है जिसे माउंटेन मैन भी कहा जाता है।

 

दैतारी नायक ने भी कुछ ऐसा ही करके न केवल अपने गांव तक पानी पहुंचाने के लिए पहाड़ काटकर नहर बना दी और गांव तक झरने का पानी पहुंचा दिया, बल्कि 70 साल की इस उम्र नया इतिहास बना दिया है। गांव वाले बताते हैं कि जब जिला प्रशासन ने गांव के लोगों की कोई मदद नहीं की तो नायक ने इसे खुद करन का फैसला किया। सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता सुधाकर बेहरा ने कहा कि खबरों के मुताबिक नायक ने कराटाकाटा नल्लाह से पानी लाने के लिए एक नहर खोदी है। उन्होंने कहा कि हम गांव का दौरा करेंगे और सिंचाई के पानी की व्यवस्था के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो