खुशख़बरी!...ओडिशा में निकलेंगी हजारों नौकरियां, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Employment News: नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए ( Government Jobs Notification ) बड़ी खुशख़बरी है, जल्द ही मेक इन ओडिशा ( Make In Odisha ) अभियान के माध्यम से हजारों लोगों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ होगा...

By: Prateek

Published: 21 Aug 2019, 05:45 PM IST

(भुवनेश्वर): देश में मंदी के दौर में नौकरियां तेजी से खत्म हो रही हैं। वहीं युवाओं को रोजगार की आवश्यकता हैं। ऐसे में हर सरकार को जरूरी है कि रोजगार के नए अवसर पैदा किए जाए। ओडिशा सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम बढाया है। इसके बाद हजारों युवाओं का रोजगार पाने का सपना साकार हो सकेगा।


सरकार का बड़ा कदम

 

खुशख़बरी!...ओडिशा में निकलेंगी हजारों नौकरियां, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

ओडिशा सरकार 'मेक इन ओडिशा' मिशन के तहत नौकरियां सृजित करने का रास्ता तलाश रही है। उसे कामयाबी भी मिल रही है। राज्य में निवेशकों को आमंत्रित करने का सिलसिला जारी है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में सोमवार को खारवेल भवन में हुई हाई लेवल क्लियरेंस अथॉरिटी की मीटिंग में दो लाख चार हजार करोड़ रूपये के निवेश के प्रोजेक्टों को स्वीकृति दी गई। इसमें 27 हजार 645 लोगों को नौकरियां दिए जाने का रास्ता प्रशस्त हुआ है। इन रोजगारपरक प्रोजेक्टों में बड़ी-बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं।


यह कंपनियां करेंगी निवेश

जाजपुर के कलिंगनगर इंडस्ट्रियल कांपलेक्स में जिंदल लिमिटेड का कोल्ड रोलिंग कांपलेक्स 0.50 एमटीपीए व स्टील प्रोसेसिंग प्लांट, प्रोजेक्ट लागत 1676 करोड़, 1300 को रोजगार मिलेगा। हल्दिया पेट्रोकेमिकल लिमिटेड का हाइड्रो-कार्बन प्रोसेसिंग काम्पलेक्स लाइट क्रूड ऑयल रिफाइनरी, ऑटोमेटिक काम्पलेक्स व एथलीन क्रैकर कांपलेक्स बालासोर जिला में सुवर्णरेखा पोर्ट। प्रोजेक्ट की लागत 78,225 करोड़ रुपया और 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

इसी तरह इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड की वर्तमान रिफाइनरी का विस्तारीकरण और पेट्रोकेमिकल कांपलेक्स की पारादीप जगतसिंहपुर में स्थापना। प्रोजेक्ट लागत 1 लाख 30 हजार रुपया और 12,595 लोगों के लिए रोजगार सृजन। अनुगुल जिले के तालचर में यूरिया फट्रिलाइजर कांपलेक्स आधारित तालचर फर्टिलाइजर लिमिटेड, क्षमता 1.99 एमएमटीपीए। प्रोजेक्ट लागत 14,732 करोड़ रुपया और 550 लोगों के लिए रोजगार सृजन। इंडियन ऑयल की प्यूरीफाइड टेरेफ्थलिक एसिड (पीटीए) मैन्युफैक्चरिंग यूनिट क्षमता 1.2 एमएमटीपीए। यह इकाई पारादीप जगतसिंहपुर स्थित पारादीप रिफाइनरी का हिस्सा होगी। इस 9,136 करोड़ के लागत वाले प्रोजेक्ट में 3,200 लोगों को रोजगार देने की क्षमता होगी।


ओडिशा की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: 'काले जादू' के चक्कर में गईं चाची और भतीजे की जान!, लड़की का इलाज करने को कहा तो लोगों ने...

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned