ओडिशा में बाढ़ की आशंका,अलर्ट जारी,पानी से लबालब हुआ हीराकुंड बांध,गेट खोल छोड़ा जा रहा पानी

महानदी के संबलपुर स्थित हीराकुंड बांध के गेट खोले जाने लगे हैं...

By: Prateek

Published: 20 Jul 2018, 04:40 PM IST

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): भारी बारिश की भविष्यवाणी से अलर्ट शासन ने ओडिशा के सभी 30 जिलों के जिला कलक्टरों को आगाह किया है कि बरसात से होने वाली बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए कमर कस लें। बंगाल की खाड़ी से लो प्रेशर के कारण ओडिशा के तटीय हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है।

 

जिला कलक्टरों को जारी किया गया अलर्ट

दक्षिण और पश्चिम ओडिशा के जिलों में भी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन सकती है। विशेष राहत आयुक्त विष्णुपद सेठी ने बताया कि सभी जिला कलक्टरों को अलर्ट जारी किया गया। उनसे कहा गया है कि किसी भी अप्रत्याशित हालात से निपटने को तैयार रहें। मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि बाढ़ की प्रबल आशंका है। इसके अलावा मौके पर मौजूद जिलों के सरकारी अफसरों से कहा गया है कि वह भी किसी भी आपात स्थिति से निपटने को तैयार रहें। जिला आपात संचालन केंद्रों से 24 घंटे ड्यूटी पर रहने को कहा गया है।

 

हीराकुंड बांध से पानी छोड़ा

महानदी के संबलपुर स्थित हीराकुंड बांध के गेट खोले जाने लगे हैं। इस कारण महानदी में धीरे-धीरे पानी बढ़ रहा है। छत्तीसगढ़ क्षेत्र में महानदी उफना रही हैं। ऐसे में उनकी सरकार के सामने कोई रास्ता नहीं था। कलमा बैराज के सारे 64 गेट खोल देने से हीराकुड बांध में भारी मात्रा जल एकत्र हो गया। बांध के अधिकारियों ने हीराकुंड के ताजा हालात का आंकड़ा देने में फिलहाल असमर्थता जताई है। बांध की क्षमता 630 फुट है। 607.25 फुट तक जलस्तर 19 जुलाई तक बताया जाता है। बताते हैं कि बांध के नीचे सिल्ट अधिक होने के कारण सही अंदाजा नहीं लग पाता है। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 1.18 लाख क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड की रफ्तार से आ रहा है। अब तक फिलहाल 15.500 क्यूसेक पानी ही छोड़ा गया।

राहुल गांधी और प्रिया प्रकाश का दिखा रोचक 'कनेक्शन', सोशल मीडिया यूजर्स ने ली मौज

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned