script स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा की भावना | Healthy Odisha, Happy Odisha spirit | Patrika News

स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा की भावना

locationभुवनेश्वरPublished: Dec 29, 2023 04:54:18 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को कहा कि स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा की भावना राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में सभी योजनाओं के पीछे प्रेरक शक्ति रही है। राज्य के लोगों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना मेरा सपना रहा है, जहां स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए सुलभ और सस्ती है।

स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा की भावना
स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा की भावना
स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए सुलभ और सस्ती: सीएम नवीन
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को कहा कि स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा की भावना राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में सभी योजनाओं के पीछे प्रेरक शक्ति रही है। राज्य के लोगों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना मेरा सपना रहा है, जहां स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए सुलभ और सस्ती है। विस्तार के इस तीसरे चरण के साथ यह अनुमान है कि राज्य की लगभग 90 प्रतिशत आबादी को कवर करने वाले 1.10 करोड़ से अधिक परिवारों को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत स्वास्थ्य आश्वासन प्रदान किया जाएगा। सीएम ने राज्य के ग्रामीण अंचल में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत छूटे हुए परिवारों के लिए नवीन कार्ड जारी किए।
--
तीसरे चरण में कार्ड लॉन्च
बीएसकेवाई के तीसरे चरण में कार्ड लॉन्च करते हुए पटनायक ने कहा कि ओडिशा के ग्रामीण इलाकों के सभी छूटे हुए परिवारों को गंभीर बीमारियों के लिए निजी अस्पतालों में कैशलेस स्वास्थ्य देखभाल का आश्वासन दिया जाएगा। नियमित सरकारी कर्मचारियों और आयकर दाताओं को छोडक़र राज्य के सभी ग्रामीण परिवार, जो वर्तमान में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं, अब बीएसकेवाई नवीन कार्ड प्राप्त करने के पात्र होंगे।
--
प्रति वर्ष पांच लाख का कैशलेस उपचार
पटनायक ने कहा कि इससे उन्हें चिह्नित गंभीर बीमारियों के लिए राज्य के अंदर और बाहर सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष पांच लाख रुपए (परिवार की महिला सदस्यों के लिए 10 लाख तक) के कैशलेस उपचार का अधिकार मिलेगा। बीएसकेवाई नवीन कार्ड यह सुनिश्चित करेगा कि ओडिशा में कोई भी परिवार गंभीर बीमारियों के लिए उच्च व्यय को पूरा करने के लिए वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण असुरक्षित न रहे, इस प्रकार राज्य के लोगों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का वादा पूरा होगा।
--
स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाने की कोशिश
बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना पांच साल पहले ओडिशा के स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए शुरू की गई थी। बीएसकेवाई के पहले चरण में, सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सभी सेवाएं सभी व्यक्तियों के लिए मुफ्त कर दी गईं, चाहे उनकी आय या निवास कुछ भी हो। दूसरे चरण में बीएसकेवाई ने सभी राशन कार्ड धारकों के लिए निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में कैशलेस स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की। बीएसकेवाई के तहत, हर महीने 45 लाख से अधिक लोगों को राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल मिलती है, जबकि 1.3 लाख लोगों को कैशलेस देखभाल मिलती है।
--
लगभग 21 लाख मरीजों को सेवा प्रदान
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पिछले पांच वर्ष के दौरान, बीएसकेवाई ने अकेले निजी अस्पतालों में लगभग 21 लाख मरीजों को लगभग 4,500 करोड़ रुपए की कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीएसकेवाई इस प्रकार सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए एक अनूठा मॉडल बन गया है, जो ओडिशा के लोगों को व्यापक स्वास्थ्य आश्वासन प्रदान कर रहा है।
स्वस्थ ओडिशा, सुखी ओडिशा की भावना

ट्रेंडिंग वीडियो