scriptयहां किन्नर कोरोना से निपटने के लिए चला रहे हैं ऐसा अभियान | Here Kinnar is running awareness campaign to deal with Corona | Patrika News

यहां किन्नर कोरोना से निपटने के लिए चला रहे हैं ऐसा अभियान

locationभुवनेश्वरPublished: Mar 19, 2020 04:01:14 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Odisha News ) जानलेवा कोरोना के ( Corona awarness ) बढ़ते प्रकोप से जहां हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है, हर आम और खास इसके संक्रमण की संभावना से भयभीत है, वहीं ओडि़शा के किन्नर आम सार्वजनिक स्थानों पर ( Kinnar of Odisha corona awarness campagin) कोरोना से निपटने के उपायों पर जागरूकता का कार्यक्रम चला रहे हैं। ब्रह्मपुर से लेकर कटक, अनुगुल जिले तक किन्नरों के इस कार्य की सराहना की जा रही है।

यहां किन्नर कोरोना से निपटने के लिए चला रहे हैं ऐसा अभियान

यहां किन्नर कोरोना से निपटने के लिए चला रहे हैं ऐसा अभियान

भुवनेश्वर: ( Odisha News ) जानलेवा कोरोना के ( Corona awarness ) बढ़ते प्रकोप से जहां हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है, हर आम और खास इसके संक्रमण की संभावना से भयभीत है, वहीं ओडि़शा के किन्नर आम सार्वजनिक स्थानों पर ( Kinnar of Odisha corona awarness campagin) कोरोना से निपटने के उपायों पर जागरूकता का कार्यक्रम चला रहे हैं। ब्रह्मपुर से लेकर कटक, अनुगुल जिले तक किन्नरों के इस कार्य की सराहना की जा रही है। कुछ स्वयंसेवी संगठन भी आगे आए हैं। ब्रह्मपुर में अभियान की कमान सखी संगठन की अध्यक्ष स्वीटी साहू के हाथों में है तो कटक यह काम स्वप्न फाउंडेशन की अध्यक्ष शीतल किन्नर सहयोगियों से मिलजुलकर कर रही हैं।

ओडिशा में एक पॉजिटिव
ओडिशा में अब तक 47 लोगों में संदिग्ध लक्षण पाए जाने पर कोरोना टेस्ट किया गया जिसमें एक पाजिटिव ( Corona Positive case ) पाया गया है जिसका इलाज कैपिटल अस्पताल में किया जा रहा है। बाकी के रिजल्ट निगेटिव आए हैं। गौरतलब है कि भारत में यह कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 166 ( Corona 166 Infected cases in India ) पहुंच चुकी है। इसमें 25 विदेशी और 141 भारतीय लोग हैं। अब तक तीन मौतें रिपोर्ट की गई हैं। दुनिया में दो लाख से ज्यादा मामले संक्रमण के सामने आए हैं और 8,600 की मौत हो चुकी हैं।

किन्नर बता रहे हैं बचाव के तरीके
कोरोना का मुकाबला कैसे करें? साथ ही इसके लक्षण और क्या करें, क्या न करें। यह भी किन्नर समुदाय बता रहा है। किन्नरों का फोकस गरीब वर्ग को जागरूक करने का है। स्वीटी साहू कहती हैं कि बचाव ही एक उपाय है कोरोना से बचने का। हाथ अच्छी तरह से धोएं, बिना हाथ साफ किए नाक, आंख और मुंह को छूने से बचे। यह वायरस शरीर के बाहर ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रहते। इसके लक्षण पर लोगों को समझाया गया कि पहले बुखार, फिर सूखी खांसी होती है। हफ्ते बाद सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है। सांस लेने में भी कठिनाई होने लगती है।

गरीब वर्ग को कर रहे हैं जागरूक
स्वप्न फाउंडेशन की शीतल किन्नर सुबह से ही कटक में खासकर सफाई कर्मियों, ठेले वाले, फुटपाथिया दुकानदारों को कोरोना वायरस को लेकर जागरूक कर रही हैं। शीतल कहती हैं कि जागरूकता, मास्क, सेनीटाइजर्स की सबसे ज्यादा जरूरत इसी वर्ग को है। कटक के चार मोहल्लों में यह कार्य किन्नरों ने किया। इसी प्रकार अनुगुल में किन्नर सोशल वर्कर चिन्मयी दास ने कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता अभियान चलाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो