बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में महिलाओं के लिए कवरेज रकम को बढाया

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में महिलाओं के लिए कवरेज रकम को बढाया
patnaik file photo

| Publish: Jun, 27 2018 04:37:36 PM (IST) Bhubaneswar, Odisha, India

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में महिलाओं के लिए कवरेज रकम को बढा दिया है

(महेश शर्मा की रिपोर्ट)
भुुुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में महिलाओं के लिए कवरेज रकम को बढा दिया है। पहले कवरेज रकम पांच लाख रुपया था जिसे बढ़ाकर अब सात लाख रुपए कर दिया गया है। नवीन पटनायक यहां राज्य सचिवालय में बुधवार को आमा गांव आमा विकास कार्यक्रम के तहत मलकानगिरि से आए प्रतिनिधिमंडल से बातचीत कर रहे थे।

 

ममता पडाल ने रखी मांग

 

इस दौरान कलीमेला ब्लॉक की ममता पडाल ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में कवरेज रकम बढाने की मांग की थी। उनका कहना था कि अभी आवंटित रकम पर्याप्त नहीं है। इसमे वृद्धि की जानी चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाथों-हाथ 2 लाख रुपए प्रति महिला बीमा कवरेज को बढाने की घोषणा कर दी।


70 लाख परिवारों को लाभ


इस बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में 70 लाख परिवार की साढे तीन करोड़ ओडिय़ा आबादी को लाभ मिलेगा। नवीन सरकार ने 12 जून 2018 को यह योजना लागू की थी। उल्लेखनीय है कि ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना राज्य में लागू करने से इनकार कर दिया था। राज्य सरकार का मानना है कि 2011 की जनगणना को आधार बनाकर केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लागू करने से ओडि़शा की आबादी का एक हिस्सा छूट जाता है। राज्य सरकार ने मिशन शक्ति, ममता, खुशी, लैंड्स राइट्स, पंचायतों में हॉस्टल व साइकिल क्रय करने 50 प्रतिशत मदद का लाभ आदि योजनाओं का लाभ दिया है।

 

क्या है बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना


यह योजना ओडिशा राज्य सरकार ने प्रदेश की जनता की देखरेख के लिए की है। इस योजना में सभी को स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करने का निश्चय किया। ओडिशा के सभी गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसमें कोई भी व्यक्ति किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट अस्पताल या इंस्टीट्यूट में इलाज कराना चाहता है तो इस योजना का लाभ उठा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned