scriptमिसाइल आयुधों में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है, अग्नि-3 का हुआ परीक्षण | India is moving fast in missile weapons, test of Agni-3 | Patrika News

मिसाइल आयुधों में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है, अग्नि-3 का हुआ परीक्षण

locationभुवनेश्वरPublished: Dec 01, 2019 04:06:45 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

भारत युद्धक मिसाइलों की आत्मनिर्भरता की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है। बीती रात उड़ीसा के चांदीपुर में अग्नि-3 मिसाइल का परीक्षण सम्पन्न हुआ।
 
 

मिसाइल आयुधों में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है, अग्नि-3 का हुआ परीक्षण

मिसाइल आयुधों में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है, अग्नि-3 का हुआ परीक्षण

बालासोर। भारत युद्धक मिसाइलों की आत्मनिर्भरता की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है। बीती रात उड़ीसा के चांदीपुर में अग्नि-3 मिसाइल का परीक्षण सम्पन्न हुआ। इसी महीने में अलग-अलग दूरी की मिसाइलों का यह तीसरा परीक्षण किया गया है। यह मिसाइल साढ़े तीन हज़ार किलोमीटर से अधिक दूरी की मारक क्षमता व एटॉमिक हथियार ले जाने में सक्षम यह मिसाइल देश की प्रतिरक्षा को नयी ताकत देगी। रक्षा सूत्रों के अनुसार सरफेस टू सरफेस पर मार करने वाली अग्नि-3 बैलिस्टिक मिसाइल का शनिवार की रात बालासोर समुद्र तट डॉक्टर अब्दुल कलाम द्वीप के समन्वित परीक्षण रेंज समुद्र तट पर यहां एक मोबाइल लॉन्चर से प्रथम रात्रिकालीन परीक्षण किया गया।

अग्नि-3 सीरिज का चौथा परीक्षण
सूत्रों ने बताया कि मिसाइल के मार्ग की निगरानी की जा रही है और परीक्षण के नतीजे का इंतजार है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि मिसाइल की लंबाई 17 मीटर और व्यास दो मीटर है। रक्षा सूत्र ने बताया की अग्नि-3 सीरीज में यह चौथा उपयोगकर्ता परीक्षण है जो मिसाइल के कार्य निष्पादन को दोहराने के लिए किया गया। इसका पहली बार रात के समय में परीक्षण किया गया। यह मिसाइल हाईब्रिड दिशा निर्देशन और नियंत्रण प्रणाली से लैस है। इस पर अत्याधुनिक कंप्यूटर भी लगा हुआ है।

पृथ्वी-2 का हो चुका है परीक्षण
इससे पहले 20 नंवबर को ओडिशा के चांदीपुर में परमाणु सक्षण पृथ्वी-2 बैलेस्टिक मिसाइल का सफल रात्रि-परीक्षण किया गया। यह परीक्षण स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड की ओर से किया गया। यह स्वदेशी मिसाइल 300 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है। परीक्षणों की इस श्रृंखला में नवंबर माह में पहला परीक्षण 16 नवंबर को अग्नि-2 का रात्रि-परीक्षण सफलता पूर्वक किया गया था। चांदीपुर में अब्दुल कलाम द्वीप के चार नंबर के लांचिंग पैड से यह परीक्षण किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो