scriptसतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश का सफल परीक्षण | indian Missile akash M-15 testing successful | Patrika News

सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश का सफल परीक्षण

locationभुवनेश्वरPublished: May 28, 2019 03:01:11 pm

Submitted by:

Prateek

इस उन्नत मिसाइल के आने से भारत का रक्षा तंत्र और भी मजबूत होगा…

 Missile akash

Missile akash

भुवनेश्वर: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। डीआरडीओं वैज्ञानिकों द्वारा विकसित आकाश एमके-15 मिसाइल का सफल परीक्षण कियाा गया है। यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिला स्थित चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में किया गया। बताया गया है कि ये परीक्षण 25 और 27 मई को किया गया।

 

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार सतह से हवा में मार करने वाले इस विमानरोधी आकाश मिसाइल की मारक क्षमता 25 किलोमीटर है। यह अपने साथ 60 किलोग्राम के वजन तक का आयुध ले जा सकता है। आकाश का वजन 720 किग्रा., व्यास 35 सेमी. व लंबाई 5.78 मीटर है। इस उन्नत मिसाइल के आने से भारत का रक्षा तंत्र और भी मजबूत होगा।


बता दें कि भारतीय रक्षातंत्र को मजबूत करने के लिए लगातार विकसित प्रणाली की मिसाइलों का परीक्षण किया जा रहा है। आपको बताते चले कि ऑपरेशन मिशन शक्ति के तहत भारत ने ओडिशा के कलाम द्वीप से एक एंटी सेटेलाइट मिसाइल के जरिये अंतरिक्ष में अपने एक सैटेलाइट को मार गिराया था। इस सफल परीक्षण से दुनिया हतप्रभ रह गयी थी। देश अंतरिक्ष महाशक्तियों के ग्रुप में शामिल हो गया।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो